नई दिल्ली। ठंड का मौसम आते ही अचार बनने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है क्योकि इस मौसम में सब्जियां तरह तरह की मिलने के साथ काफी सस्ती भी हो जाती है। जिसके चलते लोग ठंड के समय में तरह तरह का व्यजंन बनाकर खाते है। इन्ही में से एक है हरी मिर्च के साथ अदरक का आचार जो तीखा होने के साथ काफी स्वादिष्ट लगता है।

सुबह के नाश्ते में गर्मार्म पराठे के साथ इस आचार को खाने से मन खुश हो जाता है। यदि आप भी इस आचार को बनाना चाहते है तो आज हम बता रहे है सबसे अचान तरीका।

100 ग्राम- हरी मिर्च-

150 ग्राम- अदरक-

2 टेबल स्पून- खड़ी धनिया

2 टेबल स्पून-जीरा

2 टेबल स्पून- मैथी

2 टेबल स्पून-अजवाइन

1 टेबल स्पून-कश्मीरी लाल मिर्च

2 टेबल स्पून-सौंप

2 टेबल स्पून- सरसों के दाने

1 छोटी चम्मच- हल्दी पाउडर

चुटकी भर हींग

2 छोटी चम्मच- नमक

सरसों का तेल- 6 छोटी चम्मच

सिरका- 4 छोटी चम्मच

नींबू- 2

आचार बनाने का तरीका

मिर्च का आचार बनाने के लिए सबसे पहले मिर्च के ढंडल को अलग कर दें। फिर इसे धोकर खड़ा बीच से काट लें। इसी तरह से अदरक को धो लें उपर से उसका छीलका निकाल दें। और पतला पतला काट कर दोनों को 4 से 5 घंटे धूप में सुखा लीजिए।

दोनों के सूखने के बाद,  दोनों को एक बड़ा प्याले में डाल दीजिए। मिर्च काटते समय जो बीज अलग रह गए हो, उन्हें प्याले में मत डालिए. इसके बाद ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को पेन में रखकर धीमी आंच में तबतक भूनते रहे, जब तक कि उनका रंग सुनहरा ना हो जाए।

फिर इन सामग्रियों को मिक्सी में डालकर पीस लें। जब यह सभी चीजें पीस जाए तो बड़ा प्याले में रखे अदरक-मिर्च में इन सभी को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद नमक, हल्दी पाउडर, हींग और दरदरी कुटी सरसों को मिला लें। साथ ही, सरसों का तेल और सिरका भी डाल दीजिए।

यदि सिरका ना मिले तो आप नींबू के रस को मसालों के ऊपर डाल सकती हैं। सभी मसालों को अदरक-हरी मिर्च में अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए।

आपका स्वादिष्ट अदरक हरी मिर्च का अचार बनकर तैयार है. इस अचार आप हर किसी चीज के साथ कर सकते हैं। यह अचार पूरे 3 से 4 महीनों तक रखकर खाया जा सकता है।