Marriage Certificate Apply Online आजकल के समय में दिन-प-दिन फ्रॉड केसेस बढ़ती जा रहे हैं। ऐसे में हर व्यक्ति अपने पूरे काम को कानूनी कागज़दात के साथ संलग्न रखना चाहता है ताकि भविष्य में उसे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र की तरह शादी विवाह के लिए मैरिज सर्टिफिकेट भी एक जरूरी दस्तावेज होता है। अगर आप भी मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो आपको सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से मैरिज सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Marriage Certificate Apply Online Process 

सरकारी तौर पर शादी को मान्यता देने के लिए और भविष्य में सामने आने वाली किसी भी समस्या से बचने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनवा लेना बहुत अच्छा होता है। अब ऑनलाइन रूप से मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सरकार की तरफ से इस प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है। इसके निर्माण के लिए आपको केवल शादी के फोटो वीडियो और कार्ड को ऑनलाइन अपलोड करना है और प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। यह प्रक्रिया न केवल आपका समय को बचाएगी बल्कि इस पूरे काम को और भी ज्यादा सरल बना देगी। 

Must Read

Marriage certificate कैसे बनवाए 

अगर आप भी ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट बनवा रहे हैं तो आपको बता दे उसके लिए आपको कोर्ट तक जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। जब आप अपने मोबाइल फोन से इसके लिए रजिस्ट्रेशन पूरा करेंगे तो आपको एक QR कोड दिया जाएगा। यही QR कोड आपकी शादी के रजिस्ट्रेशन और प्रमाण का सबूत बनेगा। 

इस प्रक्रिया से आवेदकों को अपने मैरिज सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए मैरिज रजिस्टर के ऑफिस जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। घर बैठे ऑनलाइन रूप से मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको कावेरी 2.0 वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसी के साथ ही सत्यापन पूरा होने पर आपको यह QR कोड और डिजिटल हस्ताक्षर करके अपना मैरिज सर्टिफिकेट कंप्लीट करना है। और इस तरह से आप घर बैठे विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।