भारतीय बाजार में फोर व्हीलर सेगमेंट में मारुति की तरफ से आने वाली Maruti Alto सबसे पॉपुलर गाड़ी है। अपनी इसी पापुलैरिटी के कारण कंपनी बढ़ाते इलेक्ट्रिक व्हीकल के डिमांड के चलते अपनी Maruti Alto को EV अवतार में भारतीय बाजार में लॉन्च करने जा रही है। जिसकी तारीख भी सामने आ चुकी है।

मारुति की तरफ से आने वाली नई मारुति अल्टो एव में आपको बड़ी बैट्री पैक अधिक रेंज और कई आधुनिक फीचर्स देखने को मिल जाएंगे। तो चलिए आपको एक-एक करके Maruti Alto EV 2024 के सभी फीचर्स और कीमत के बारे में बताते हैं।

कैसी होगी कार की डिजाइन

आपको बता दे कि अभी तक कंपनी की तरफ से Alto EV के आधिकारिक डिजाइन को लेकर जानकारी साझा नहीं की गई है। परंतु यह मौजूदा मॉडल के पेट्रोल वर्जन से काफी हद तक इंस्पायर होकर EV मॉडल को डिजाइन किया जाएगा। वही इलेक्ट्रिक गाड़ी होने के नाते इसमें कई आधुनिक फीचर्स तथा कंफर्ट का भी ध्यान रखा गया है।

मिलेगी 300 KM तक की रेंज

आने वाली नई Maruti Alto EV 2024 में कंपनी की तरफ से बड़ी बैट्री पैक और पावरफुल मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। परंतु उम्मीद की जा रही है कि इसमें 22 kWh से लेकर 31 kWh के बीच क्षमता वाली लिथियम आयन बैट्री पैक होगी। जो एक बार फुल चार्ज करने पर 200 से लेकर 300 KM तक की रेंज देने में सक्षम होगी।

कई आधुनिक फीचर से होगी लेंस

मारुति अल्टो एव 2024 में बड़ी बैटरी और पावरफुल मोटर के अलावा इसमें क्या आधुनिक फीचर्स भी दिया जाएगा जो की एक इलेक्ट्रिक व्हीकल में होना बेहद आवश्यक होता है। सबसे पहले इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफास्ट डिस्ट्रीब्यूशन, LED हेडलाइट, टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पावर स्टीयरिंग व्हील, ड्यूल एयर बैग जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

कीमत और लॉन्च डेट

आपको बता दे फिलहाल Maruti Alto EV के तरफ से इस व्हीकल के लॉन्च डेट और कीमत को लेकर जानकारी साझा नहीं की गई है। परंतु उम्मीद की जा रही है कि यह मौजूदा ऑटो मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है। वही लॉन्च डेट को लेकर के भी अभी तक कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। परंतु जल्दी यह फोर व्हीलर हमें भारतीय बाजार में देखने को मिल सकता है।