Sell Rs.1 Coin – पुराने सिक्कों के शौकीन पूरी दुनिया में बैठे हुए हैं। इसके अलावा सरकार भी कभी खबर कुछ पुराने खास किस्म के सिक्कों को ढूंढती है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह पर पुराने सिक्कों की नीलामी बड़े पैमाने पर होती है जो करोड़ तक जाती है। हाल ही में 1885 का एक ₹1 का सिक्का नीलामी में 10 करोड रुपए में बिका है।

ऐसे तो 1885 में चलने वाले सिक्के का चलन बाजार में खत्म हो गया है। लेकिन अपने साथ समेटे इतिहास के कुछ धुंधली यादों के कारण यह सिक्का और भी महत्वपूर्ण और खास बन गया है। आपको बता दें 1885 वह समय है जब भारत में अंग्रेजों के खिलाफ आजादी का पहला बिगुल भी नहीं बचा था।

क्या है इस सिक्के की खासियत (Sell Rs.1 Coin 1985)

इस सिक्के की खासियत इसका इतिहास और इसका इतना पुराना होना है। इस सिक्के की उम्र किसी भी सिक्का कलेक्ट करने वाले व्यक्ति की आंखों में चमक ला सकता है। 1885 के समय भारत में अंग्रेजों का वर्चस्व भी बहुत मजबूत नहीं था। राजा महाराजा अपने इलाके में अलग किस्म का सिक्का चलाते थे और अंग्रेज अपने इलाके में अलग किस्म का सिक्का चलाते थे।

उसे समय नई दिल्ली में एक खास किस्म का ₹1 का सिक्का चलता था। इस सिक्के को हाल ही में एक नीलामी के दौरान व्यक्ति के लॉकर में से प्राप्त किया गया। नीलामी में इसकी कीमत धीरे-धीरे बढ़ने लगी और अंत में सभी के कान खड़े हो गए।

नीलामी में सिक्के की कीमत क्या थी?

1885 के इस ₹1 के सिक्के की नीलामी में काफी कम रखी गई थी लेकिन लोगों की दिलचस्पी इसमें तेजी से बढ़ने लगी और धीरे-धीरे इसकी कीमत बढ़ाते हुए 10 करोड़ तक चली गई। यह सिक्का एक नीलामी में 10 करोड़ में बिका है।

आप बिल्कुल सही समझ रहे हैं जिस व्यक्ति के लॉकर में यह सिक्का पड़ा था वह रात और रात 10 करोड रुपए का मालिक बन गया। अगर आपके घर में भी कोई पुराना सिक्का पड़ा हुआ है तो आप उसे ऑनलाइन नीलामी में देकर काफी अच्छी कीमत कम सकते हैं।

अपने पुराने सिक्के की ऑनलाइन नीलामी करें

  • अगर आप अपना कोई पुराना सिक्का ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं तो इसके लिए अलग-अलग ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद है।
  • सबसे पॉपुलर और ट्रस्टेड वेबसाइट के रूप में आपको अपना अकाउंट ओएलएक्स की साइट और india.com पर बनाना होगा।
  • इन दोनों जगह पर अकाउंट बनाने के बाद आपको सिक्की की फोटो अपलोड करने को कहा जाएगा जिसमें सिक्के का फोटो खींचकर अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट पर बहुत सारे लोग आपके दिए गए फोटो और जानकारी को देखेंगे और जिन्हें उस सिक्के में इंटरेस्ट होगा वह आपसे संपर्क करेगा।
  • काफी लोग एंटीक सिक्का खरीदने के शौकीन होते हैं इसलिए वह अक्सर इस तरह के सिक्के को खरीदने हैं आप आसानी से ऑनलाइन सिक्के की फोटो और जानकारी को अपलोड करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।