हाल ही में, 2000 रुपये के नोटों को लेकर आम जनता के बीच उठ रहे सवालों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने स्थिति साफ कर दी है। आरबीआई ने अपने बयान में स्पष्ट किया कि 2000 रुपये के नोट अभी पूरी तरह से बंद नहीं हुए हैं, और ये नोट अब भी वैध हैं।

जिन लोगों के पास ये नोट हैं, उन्हें इसे बेकार समझने की जरूरत नहीं है। आरबीआई ने नोटों को आसानी से बदलने और जमा करने के तरीकों के बारे में जानकारी दी है।

केंद्रीय बैंक ने शेयर किए आंकड़े

बीते मंगलवार को केंद्रीय बैंक ने आंकड़े साझा करते हुए बताया कि 98% 2000 रुपये के नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं। हालांकि, अब भी 7,117 करोड़ रुपये के नोट जनता के पास बचे हुए हैं। जब 2000 रुपये के नोटों को बंद करने की घोषणा की गई थी।

नोटों की वापसी प्रक्रिया हुई धीमी

तब नोटों की वापसी की प्रक्रिया तेजी से शुरू हुई थी, लेकिन समय के साथ यह रफ्तार धीरे-धीरे कम हो गई। जुलाई 2023 में 7,581 करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट बाजार में थे, जो सितंबर तक घटकर 7,000 करोड़ रुपये रह गए।

कहां चेंज कर सकते हैं 2000 रूपये के नोट

यदि आपके पास भी 2000 रुपये के नोट हैं, तो आप इन्हें आसानी से एक्सचेंज या अपने खाते में जमा करा सकते हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया हर बैंक में उपलब्ध नहीं है। आरबीआई ने यह भी बताया है कि 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए लोग आरबीआई की अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम स्थित शाखाओं में जा सकते हैं। इसके अलावा, लोग अपने नजदीकी डाकघर के जरिए भी इन नोटों को जमा करा सकते हैं।

2000 रुपये के नोटों का एक्सचेंज संभव नहीं

इस तरह से आरबीआई ने साफ कर दिया है कि 2000 रुपये के नोटों का एक्सचेंज अभी भी संभव है, और जनता को घबराने की जरूरत नहीं है। बस कुछ आसान कदम उठाकर आप इन नोटों को सही तरीके से जमा या एक्सचेंज कर सकते हैं।