महंगा हुआ दूध, बढ़े हुए प्राइस इस दिन से होंगे लागू

जयपुर. गर्मियों में दूध और छाछ की कीमतें बढ़ जाती है। गर्मी में छाछ और दही की किल्लत से सभी को झूझना पड़ता है। खपत अधिक होने से लोग नकली दूध भी बनाकर मार्केट में बेचने लगते हैं। डेयरी में कम दूध आने और खपत ज्यादा होने पर कीमतों में वृद्धि की जाती है। बढ़ी हुई कीमतों में किसानों और पशुपालकों को भी दूध की रेट ज्यादा दी जाती है। दुग्ध पालकों को पशुओं के चारे पानी के हिसाब से दूध की कीमतें नहीं मिल पा रही है। लोग पशुपालन से दूरी बनाने लगे हैं।

जयपुर के घरों में सबसे ज्यादा सरस दूध काम में लिया जाता है। अब से यह भी महंगा होने वाला है. हाल ही में जयपुर डेयरी ने कीमतों में वृद्धि के संकेत दे दिए हैं. सरस दूध के आधे किलो के पैकेट की कीमत 2 रुपए तक बढ़ सकती है. बढ़ी हुई कीमतें फिलहाल सभी क्वालिटी के दूध पर लागू होंगी. मूल्य वृद्धि को लेकर आधिकारिक जानकारी जल्द ही दे दी जाएगी।

सभी दूध पर बढ़ेंगे दाम

महंगाई के जमाने में दूध सिर्फ एक ही डेयरी का बही बढ़ा है। कीमतें सभी डेयरी बढ़ाने वाली है। एक एक करके सभी के पैकेट 2 रूपए तक महंगे होने वाले हैं। राजस्थान की सरस डेयरी कीमतों में वृद्धि की शुरुआत करती है। घरों में रोजाना सप्लाई होने वाला दूध अब से 2 रुपए तक महंगा मिल सकता है। जयपुर डेयरी के अध्यक्ष ओम प्रकाश पूनिया ने दूध की कीमतों में वृद्धि के संकेत दिए हैं. सरस डेयरी द्वारा अभी मार्केट में 6 नए मिल्क प्रोडक्टस उतारे गए हैं। सरस का दूध अन्य के मुकाबले अच्छा भी आता है।

दूध की नई कीमतें

जयपुर डेयरी का सरस दूध अब 2 रूपए महंगा हो जाएगा। इससे पहले दूध की कीमतें 2023 में बढ़ाई गई थी। मार्केट में बूथ पर अभी सरस टोंड (नीला) 50 रुपए लीटर में बेचा जा रहा है। स्टैंडर्ड हरा 56 रुपए लेटर के हिसाब से बेचा जा रहा है। गोल्ड का दूध 64 रुपए लेटर है और डीटीएम 42 रुपए प्रति लीटर में बेचा जा रहा है। बढ़ी हुई 2 रूपए की कीमत सभी दूध पर लागू होगी।

लांच किए हैं 6 मिल्क प्रोडक्ट

जयपुर डेयरी गाय का दूध भी अलग से मार्केट में उतारा है, जिसकी कीमत 56 रुपए लीटर है। तड़का छाछ 250 मिली की कीमत 15 रुपए है। पुदीना छाछ 250 मिली. की कीमत 15 रुपए है। बूथ और पार्लर पर आइसक्रीम भी अब से उपलब्ध कराइ गई है।