क्वालकॉम ने स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए अपने नवीनतम फ्लैगशिप प्रोसेसर Snapdragon 8 Elite को लॉन्च किया है।

कंपनी का दावा है कि यह चिपसेट अब तक का सबसे तेज़ मोबाइल प्रोसेसर है। यह नया चिपसेट Qualcomm के पिछले साल के Snapdragon 8 Gen 3 का सक्सेसर है और आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में इसे उपयोग किया जाएगा।

Snapdragon 8 Elite की खासियत

Snapdragon 8 Elite चिपसेट को क्वालकॉम ने सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है। इस चिप में सेकेंड जेनरेशन कस्टम-बिल्ट Qualcomm Oryon CPU, Qualcomm Adreno GPU, और अपग्रेडेड Qualcomm Hexagon NPU का इस्तेमाल किया गया है। ये सभी मिलकर प्रोसेसर की परफॉर्मेंस को जबरदस्त बढ़ाते हैं, खासतौर पर गेमिंग, फोटोग्राफी और ब्राउज़िंग के दौरान। यह एक AI-पावर्ड चिपसेट है, जो यूजर्स को उच्च स्तर का अनुभव प्रदान करेगा।

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए, Qualcomm ने अपने नए चिपसेट में AI-ISP (Artificial Intelligence Image Signal Processor) तकनीक जोड़ी है। यह फीचर कैमरा की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है और फोटोग्राफिक अनुभव को ज्यादा स्मूद और उच्च क्वालिटी वाला बनाता है।

गेमिंग में मिलेगी 40% बेहतर परफॉर्मेंस

गेमिंग के शौकीनों के लिए इस चिप में मौजूद Adreno GPU एक शानदार अनुभव प्रदान करेगा। Qualcomm का दावा है कि Adreno GPU 40 प्रतिशत तक बेहतर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस देगा, साथ ही इसमें रे ट्रेसिंग जैसी टेक्नोलॉजी जोड़ी गई है, जो गेमिंग विजुअल्स को और भी अधिक रियलिस्टिक बनाएगी। साथ ही, नया Game Super Resolution 2.0 फीचर गेम्स में लेस लैग के साथ बेहद इमर्सिव और रेस्पॉन्सिव विजुअल्स प्रदान करेगा।

बेहतर कनेक्टिविटी और तेज़ डाउनलोड स्पीड

Snapdragon 8 Elite चिपसेट में कनेक्टिविटी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव किए गए हैं। यह चिपसेट Qualcomm X80 5G मॉडेम के साथ आता है, जो 10Gbps की तेज़ डाउनलोड स्पीड प्रदान करने में सक्षम है, जिससे बड़ी फाइलें और हाई-क्वालिटी वीडियो भी पलक झपकते ही डाउनलोड हो सकेंगी। इसके अलावा, यह चिपसेट Wi-Fi 7 सपोर्ट भी देता है, जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी पहले से कहीं ज्यादा तेज़ और स्थिर होगी।

कौन से स्मार्टफोन करेंगे Snapdragon 8 Elite का इस्तेमाल?

Snapdragon 8 Elite चिपसेट के साथ कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे। इनमें प्रमुख तौर पर iQOO 13, OnePlus 13, Xiaomi 15, Realme GT 7 Pro और Honor Magic 7 सीरीज के नाम शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Realme GT 7 Pro इस चिपसेट के साथ लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन होगा। इसके बाद iQOO 13 भी इस चिपसेट के साथ मार्केट में दस्तक देगा।
हालांकि, Samsung ने अपनी अपकमिंग Galaxy S25 सीरीज में Snapdragon 8 Elite चिपसेट का इस्तेमाल न करने का निर्णय लिया है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, Galaxy S25 सीरीज MediaTek Dimensity फ्लैगशिप प्रोसेसर के साथ लॉन्च की जाएगी।