नई दिल्ली: अक्टूबर के महिने में कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। जिसमें सिलेंडर की कीमतों से लेकर आधार कार्ड, सुकन्या समृद्धि योजना  के नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं । यदि आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इस योजना का लाभ ले रहे है तो आपको बता दें कि  सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojna)  के नियमों में 1अक्टूबर से बदलाव होने जा रहे हैं। जिसके बारे में पको जानना जरूरी है।

1 अक्टूबर से होगा बड़ा बदलाव

नए नियमों (SSY New Rule) के मुताबिक सुकन्या योजना के अकाउंट को परिवार का सदस्य या फिर  कानूनी अभिभावक (Legal Guardian) ही ऑपरेट कर सकते हैं। यदि आपकी बेटी का सुकन्या अकाउंट ऐसे व्यक्ति ने ओपन करवाया है जो कानूनी अभिभावक नहीं है तो आपको जल्द से जल्द इसे अकाउंट को ट्रांसफर करना होगा।

यदि आप इस अकाउंट को ट्रांसफर नहीं करवाते हैं तो आपको अकाउंट बद कर दिया जाएगा है।ये नियम 1 अक्टूबर 2024 से  लागू होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में

साल 2015 में नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के द्वारा शुरू की गई  बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ स्कीम के तहत सुकन्या समृद्धि योजना लॉन्च की थी। यह योजना स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) में शामिल है। इस स्कीम में बेटियों के भविष्य के लिए माता-पिता या अभिभावक पैसा जमा कराते है। जिस पर सरकार तगड़ा ब्याज देती है।

जब बेटी की आयु 21 साल हो जाती है तब यह स्कीम भी मैच्योर होती है। इसका मतलब है कि यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान (Long Term Investment Plan) है। जिसके जरिए आप बेटी के भविष्य को सुरक्षित रख सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे (Benefit of Sukanya Samriddhi Yojna)

इस स्कीम में आप साल भर कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में आयकर (Income Tax) की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स बेनिफिट (Tax Benefit)मिलता है।

इस योजना में जरूरत पड़ने पर मैच्योरिटी से पहले भी निकासी की सुविधा मिलती है।

आप चाहें तो अपनी हर बेटी के लिए सुकन्या अकाउंट ओपन करवा सकते हैं