नई दिल्ली। आज दशहरा है आज के दिन लोग घर के औजार से लेकर कार वाहनों की पूजा करते है। आज के दिन हर की अपने वाहनों को अच्छी तरह से साफ करता है। लेकिन इस सफाई के दौरान आपके वाहन में लगे धूल-मिट्टी के साथ गहरे दाग रगड़ने के बाद भी छूटने का नाम नही लेते हैं। इन दाग को बार-बार रगड़ने से कार में लगे पेंट डैमेज हो जाते है। यदि आपकी कार में भी इस तरह के जिद्दी दाग लगें हुए है तो हम बता रहे है उसे हटाने का तरीका..

अक्सर लोग अपने वाहन को चमकाने के लिए शैम्पू का यूज करते हैं। जिससे गाड़ी में थोड़ी सी शाइनिंग आ जाती है, लेकिन सूखने के बाद उसमें व्हाइट निशान रह ही जाते हैं।  नजर आने लगते हैं। यानी उस पर फिर से गीला कपड़ा मारना पड़ता है। हालांकि, शैम्पू के साथ यदि आप इन दो चीजों को मिला दिया जाए को आपके वाहन कुछ ही समय में चमक सकते है। आइए जानते हा इसके बारे में..

शैम्पू के साथ ईनो

गाड़ी को धोने के लिए आप एक मग में पानी लेकर उसमें शैम्पू के साथ ENO और कोलगेट मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। उसके बाद पूरे घोल को मिलाकर बाइक या कार में जिस पर जहां दाग-धब्बे लगे है उसे ब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें। ईनो दाग-धब्बों की पकड़ के कमजोर कर देता है जिससे दाग धब्बें जल्द से जल्द छूट जाते हैं।

ENO में मौजूद सोडियम बाइकार्बोनेट, सोडियम कार्बोनेट और साइट्रिक एसिड के गुण मौजूद होते है। जो गंदगी को फुलाकर निकालने का काम करते हैं। इसके बाद शैम्पू कार को चमकाने का काम करता है। आप इस घोल को ब्रश की मदद से पूरी गाड़ी पर लगा दें। और कुछ समय के बाद से धों लें। देखने आपकी कार या वाहन अलग से चमकते नजर आएगें।