नई दिल्ली। हमारे देश में जब भी विषधारी जीवों के बारे में बात होती है उसमे सबसे पहले कोबरे सांप का नाम सबसे पहले आता है। यह सांप इतनी जहरीला होता है कि इसके काटने से इंसान के मौत तुंरत हो जाती है। जिसके चलते भारत में सांपो की प्रजाति अधिक मात्रा में होने से ज्यादातर लोग सांप के जहर से मर जाते है।

लेकिन कई जगह ऐसी भी है जहां सांप का वजूद बिल्कुल भी देकने को नही मिलता है। और कुछ देश ऐसे भी है जहां सापों के काटने से आज तक की मौत का शिकार नही हुआ है। आज हम आपको उन्ही जगहो के बारे में बता रहे है। जिनके रहस्य को जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान।

इस दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां सांप के काटने से आजतक किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है। हालांकि यह बात हैरान करने वाली है लेकिन सच है। आइये अब आपको इस देश के बारे में बताते हैं।

यहां नहीं होते सांप

आज हम जिस देश के बारे में बता रहें हैं। वहां पर आज तक सांप के काटने से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है। ऐसा इसलिए क्योकि इस देश में आजतक किसी ने कोई भी सांप देखा तक नही है। और इस जगह पर सांप ना होने से इसका भय भी लोगों के बीच नही है। यह देश है आयरलैंड।

उत्तर-पश्चिमी यूरोप में बसे इस देश में सांपों का एक भी अशं देखने को नही मिलता है। यहां की सरकार के जीवाश्म कार्यालय में भी ऐसा कोई सबूत नहीं है, जो यह बताये की कभी इस देश में सांप मौजूद थे। विशेषज्ञ बताते हैं की आयरलैंड में कभी सांप थे ही नहीं।

क्यों नहीं पाए जाते सांप

आयरलैंड पर सांप क्यों नहीं पाए जाते हैं। इस पीछे का तथ्य यह है की आज से करीब 10 हजार साल पहले यह देश आयरलैंड वर्फ से ढाका हुआ था। हालांकि सांप भी ठंडे खून वाले होते हैं लेकिन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाये रखने के लिए गर्मी की आवश्यकता पड़ती ही है। जो की उस समय आयरलैंड में संभव नहीं थी। इसी कारण आयरलैंड में सांप नहीं पाए जाते हैं। आपको बता दें की सिर्फ आयरलैंड ही ऐसी जगह नहीं है, जहां सांप नहीं पाए जाते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक तथा भौगोलिक कारणों से आइसलैंड, ग्रीन्सैंड, हवाई, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका आदि स्थानों पर भी सांप का वाजूद देखने को नही मिलता हैं।