Trending News अक्सर अपने लोगों को कहते सुना होगा कि पुलिस ने किसी मुजरिम का मोबाइल लोकेशन ट्रैक करके उसे गिरफ्तार कर लिया। जी हां मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक करना संभव है। हालांकि इसका एक्सेस अब तक आम जनता के पास नहीं है। इसकी परवानगी केवल पुलिस को होती है।

आज हम आपको एक ऐसी खास प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि स्मार्टफोन की सहायता से किसी का मोबाइल नंबर कैसे ट्रैक करते हैं और लोकेशन के बारे में कैसे पता करते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

पुलिस के पास है यह परमिशन Trending News

आम तौर पर आपको बता दे मोबाइल नंबर को ट्रैक करके लोकेशन पता करने की परवानगी फिलहाल केवल पुलिस के पास है। ताकि वे किसी केस को सॉल्व करने के लिए मुझे उनका मोबाइल ट्रैक कर सके। आपको बता दे मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक करने के लिए सबसे पहले मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लगाना होता है। जैसे ही सिम एक्टिवेट होता है उसका लोकेशन मिल जाता है।

Must Read

स्पाई एप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

आपको बता दे आम तौर पर किसी मोबाइल का लोकेशन एक आम आदमी द्वारा ट्रैक करना गैर कानूनी माना जाता है। हालांकि कुछ लोग स्पाई एप्स का इस्तेमाल करके मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक करते हैं। यह एक गैर कानूनी काम है पर इसका इस्तेमाल करके आप पूरे भारत के किसी भी मोबाइल नंबर का लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।

Caller ID apps भी है लाजवाब Trending News

आपको बता दे अगर आप स्मार्टफोन की सहायता से किसी मोबाइल नंबर का लोकेशन ट्रैक करना चाहते हैं तो आप कॉलर आईडी एप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि कॉलर आईडी के ऐप को इस्तेमाल करने पर आपको उसे सिम का एग्जैक्ट लोकेशन पता नहीं चलेगा। पर उसके हाल फिलहाल के रेंज का पता चल जाएगा। कई लोग कॉलर आईडी ऐप के इस्तेमाल से मोबाइल नंबर का लोकेशन पता करते हैं।

लोकेशन ट्रैक करने में सावधानी का रखें ध्यान

सबसे पहले तो आपको बता दे अगर आप किसी और के मोबाइल नंबर का लोकेशन ट्रैक करना चाहते हैं और इसके लिए थर्ड पार्टी अप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान रहे। आप थर्ड पार्टी ऐप द्वारा बताए गए जानकारी को बिल्कुल सच न माने और इन पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें। कई बार ऐसी जानकारी पर यकीन करने की वजह से मोबाइल फोन भी हैक हो जाता है। कृपया लोकेशन ट्रैक करने की कोशिश ना करें क्योंकि यह एक गैर कानूनी काम है।