कभी आपने ऐसे सवाल सुने होंगे जिनके जवाब सुनकर आप भी हैरान हो गए होंगे। जैसे कि एक टन पत्थर और रूई में सबसे ज्यादा भारी कौन होता है।

यह सवाल सुनने में जितना सरल होता है, सुलझाने में उतना ही कठिन है, जिसको सबने अपने बचपन में जरूर सुना होगा। जैसा कि सभी लोगों को पता है कि पत्थर एक ठोस अवस्था वाला पदार्थ है, जो देखने से ही काफी भारी लगता है।

यही नहीं एक छोटे से पत्थर के टुकड़े का वजन भी खूब भारी होता है। तो वहीं पूरे पत्थर को खिसकाना भी भारी हो जाता है। ठीक इसके विपरीत रूई का वजन बहुत हल्का होता है, जिसको आप काफी बड़ी मात्रा में बहुत आसानी से उठा सकते हैं।

इस पत्थर और रूई से जुड़ा सवाल काफी सरल है लेकिन समझना उतना ही कठिन है। बड़े से बड़े लोग इसका जवाब देने में फेल हो जाते हैं।

जैसा कि देखनें में लगता है कि रूई की तुलना में पत्थर ज्यादा भारी होता है, जिससे सबको यही लगता है कि इस सवाल का जवाब यही होगा कि पत्थर ज्यादा भारी होगा।

इस तरह के सवाल को जनरल नॉलेज में भी खूब पूछा जाता है, जिसका जवाब देने के बाद अच्छे-अच्छे फेल हो जाते हैं। जब लोगों से सवाल किया जाता है तो उनके मन में सबसे पहले यही ख्याल आता है कि उनसे इस तरह का मामूली सा सवाल क्यों पूछा जा रहा है।

लेकिन इसमें भी वो मात खा जाते हैं और गलत जवाब दे देते हैं।
अब आप भी सोच रहे होंगे कि इस सवाल का जवाब क्या होगा, तो चलिए अब हम आपकी इस उलझन को शात कर देते हैं। तो इस

सवाल का जवाब है कि पत्थर और रूई दोनों की क्वांटटी एक टन यानि की समान है तो इसलिए दोनों में से कोई भी ज्यादा भारी नहीं है। दोनों पत्थर और रुई का वजन बिल्कुल बराबर होगा।