नई दिल्ली। Free LPG Cylinder System: उत्तर प्रदेश सरकार हर साल की तरह इस साल भी अपने देश की जनता को मुफ्त गैस सिलेंडर देने जा रही है। जिसके तहत राज्य के 1.86 करोड़ परिवारों को गैस सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा।

जिन लोगों के पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का कार्ड है वे लोग इसका फायदा उठा सकते है। इस योजना के तहत सरकार दीपावली से पहले फ्री में एलपीजी सिलेंडर मुहैया करा रही हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सरकार प्रदेश में साल में दो बार होली और दीपावली के अवसर पर निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देती है। इसी के तहत दीपावली से पहले एलपीजी सिलेंडर वितरित करने का शासनादेश जारी कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

केंद्र सरकार ने गरीबों का आर्थित मदद करने के लिए 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की, जिसका लाभ आज के समय देश की कोरोड़ो जनता उठा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक शक्ति और महिला सशक्तिकरण था। खासतौर पर गांवों में लकड़ी में खाना पकाने वाली महिलाओं को राबत देने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है।

इस योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं को रेगुलेटर, सुरक्षा नली, एलपीजी सिलेंडर और घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड (DGCC) बुक्स दी जाती है साथ ही लाभार्थियों को हर महीने 300 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है।

होली दिवाली पर मिलता है मुफ्त सिलेंडर-

इस योजना के तहत अब लाभार्थियों को दिवाली पर सिलेंडर फ्री में मिलने वाला हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, उज्ज्वला योजना के तहत पिछले साल भी दिवाली पर 1.85 करोड़ लाभार्थी परिवार और 85 लाख से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर दिए गए थे। इस बार 1.86 करोड़ लाभार्थी परिवारों को फ्री सिलेंडर मिलेंगे।