Post Office TD Scheme Update जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं दिन पर दिन बैंक अपने इंटरेस्ट रेट को काम करता जा रहा है और इसी वजह से अब लोग बैंक में पैसे निवेश करना उतना सही नहीं समझते हैं। इसी वजह से पोस्ट ऑफिस में पैसे रखने को अधिक महत्व मिल रहा है।

हाल ही में पोस्ट ऑफिस में अपनी TD स्कीम को लांच किया है जिसमें आप अपने पैसे निवेश कर सकते हैं। इसकी टर्म डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर आपको बहुत अच्छा लाभ हो सकता है। आईए आपको इस स्कीम की पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं।  

Post Office Time Deposit (TD) Scheme 

साझा की गई जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप अपना पैसा 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। आपको बता दे अलग-अलग अवधि के खातों पर अलग-अलग ब्याज दर मिलने वाला है। केवल इतना ही नहीं बल्कि पोस्ट ऑफिस में आप जॉइंट खाता खुलवाकर भी अपने पैसे निवेश कर सकते हैं। 

Must Read

कितने का कर सकते है निवेश 

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाए जा रहे इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति न्यूनतम हजार रुपए में अपना खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना में निवेश अगर आप करते हैं तो कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसी के साथ ही आपको बता दें योजना के तहत ग्राहकों को सालाना ब्याज भी दिया जाएगा। इसके अलावे एक बार मैच्योरिटी अवधि पूरी हो जाने पर खाता को आप दोबारा से आगे भी बढ़ा सकते हैं। इसी के साथ ही ध्यान रहे कि निवेश करने के 6 महीने तक आप कोई नहीं निकासी नहीं कर पाएंगे।

कितने फ़ीसदी तक मिलेगा लाभ

अब आपको बताते हैं अगर आप इस योजना में अपने पैसे निवेश करते हैं तो आपको किस दर पर ब्याज मिलने वाला है। सबसे पहले 1 साल की अवधि के लिए 6.8% और 2 साल की अवधि के लिए 6.9% का ब्याज दिया जाएगा। वही 3 साल की अवधि के लिए 7% और 5 साल की अवधि के लिए 7.5% की फीसदी पर ब्याज दिया जाएगा। आपको बता दे इस स्कीम में आप किसी और के साथ मिलकर जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं।