शनिवार को बरौनी प्रखंड मुख्यालय स्थित जनवितरण प्रणाली कार्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें बरौनी प्रखंड के जनवितरण प्रणाली विक्रेताओं और फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने भाग लिया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी दीपक भारद्वाज ने नवनिर्वाचित फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संतोष कुमार, सचिव अनिल कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष राजकुमार पासवान, और अन्य पदाधिकारियों को बधाई दी।

दीपक भारद्वाज ने सभी डीलरों को आगामी दुर्गापूजा और छठ पर्व के मद्देनज़र यहां के लाभुकों की केवाईसी प्रक्रिया को 100% पूरा करने का निर्देश दिया। इस बैठक में जनवितरण विक्रेताओं ने अपनी समस्याएँ रखीं, जिसमें मुख्य रूप से खाद्य सामग्री के उठाव में सही वज़न की कमी को उजागर किया गया। उन्होंने बताया कि राज्य खाद्य निगम के गोदाम से उन्हें सही वज़न नहीं दिया जा रहा है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने पर आ रही समस्या

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने इस मुद्दे पर कहा कि बरौनी में लाभुकों को राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने में सबसे अधिक समस्याएं आ रही हैं। उन्होंने बताया कि टास्क फोर्स की बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी लाभुकों के राशन कार्ड बनाए जाएँगे। यदि किसी लाभुक को राशन कार्ड में नाम जोड़ना या नया बनवाना है, तो उन्हें आरटीपीएस काउंटर पर सभी आवश्यक दस्तावेज़ के साथ आवेदन जमा करना होगा। यह आवेदन एक महीने के भीतर निपटाया जाएगा।

राशन कार्ड अपडेट के लिए नहीं देना होगा पैसा

इस प्रक्रिया में किसी भी व्यक्ति को एक भी रुपया नहीं देना होगा। सही दस्तावेज़ होने पर स्वचालित रूप से राशन कार्ड जारी किया जाएगा। बैठक में फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के संगठन मंत्री दुर्गेश कुमार सोनू, जिला संयुक्त सचिव विकास कुमार, कार्यपालक सहायक संतोष कुमार सहित अन्य डीलर भी मौजूद थे। इस बैठक ने सभी सदस्यों को आगामी त्यौहारों के लिए तैयारियों के साथ-साथ अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने का भी एक अवसर प्रदान किया।