Rajasthan News: राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार ने मासिक 100 यूनिट बिजली फ्री देने की योजना चलाई थी। योजना अभी भी जारी है और फ्री बिजली उपभोक्ताओं को मिल रही है। नए विद्युत् कनेक्शन में फ्री बिजली अभी नहीं मिल रही। केंद्र की योजना को राज्यों में लागू किये जाने के असमंजस में सरकार अभी है। भजनलाल सरकार ने साफ़ कहा है कि पहले से चल रही 100 यूनिट फ्री बिजली योजना चालु रहेगी। ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने बताया कि जो भी खामियां अभी इस योजना में सामने आ रही है उन्हें दूर करेंगे। चुनावों के बाद बंद किए जाने की अफवाहें जनता में भ्रम पैदा कर रही थी।

योजना को लेकर जनता के संशय को उर्जा मंत्री ने दूर कर दिया है। जोधपुर डिस्‍कॉम की समीक्षा बैठक में राजस्थान सरकार के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने अपनी बात रखी है। मीडिया से रूबरू हुए तो सवाल जवाब होने लगे। ऐसे में मंत्री महोदय ने फ्री 100 यूनिट बिजली पर विचार रखे।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि राजस्‍थान दूसरे राज्‍यों से अभी तक जरूरत के मुताबिक बिजली खरीदता था। अब हम राजस्थान में पैदा होने वाली बिजली को दूसरे राज्यों में बेचने वाले बन रहे हैं। राजस्थान के प्रत्येक संभाग और जोन स्तर पर मीटिंग ली जा रही है और समस्या को दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। नए विद्युत् कनेक्शन पर 100 यूनिट फ्री बिजली पर भी जल्द ही निर्देश जारी किए जा सकते हैं।

किसानों को नहीं मिल रही सिंचाई योग्य बिजली

राजस्‍थान में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सरकार आर्थिक मदद भी कर रही है। राजस्‍थान में बिजली उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं। हम थर्मल, सोलर और विंड एनर्जी में टॉप कर रहे हैं। राजस्थान अभी अन्य राज्यों को बिजली बेच रहा है। जल्द ही सोलर वाली बिजली का उपयोग करने पर भी राज्य में विचार किया जाएगा।

300 यूनिट बिजली फ्री

केंद्र सरकार सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए अच्छी योजना चला रही है। प्रत्येक परिवार को 300 यूनिट बिजली फ्री की योजना भी लागू कर दी गई है। इसके लिए आपको सोलर प्लांट लगाना जरुरी है। ऑन ग्रिड सोलर प्लांट लगाने के बाद आपको 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी। कुछ बिजली उपभोक्ता सोलर से जनरेट करेगा और कुछ सरकार देगी। कुछ उपभोक्ता यदि ज्यादा बिजली सरकार को दे रहे हैं तो उन्हें पैसा भी मिलेगा।