राजस्थान में परिवहन विभाग ने उपमुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री के आदेश पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) की प्रक्रिया को रोक लगा दी गई है। इस निर्णय को लेने के बाद विभाग के पास आगे की कोई अन्य योजना तैयार नहीं है, जिससे करीब 11 लाख से अधिक वाहन चालक असमंजस की स्थिति में हैं।

ऐसे में जिन लोगों ने पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए 11 लाख से भी ज्यादा वाहन चालकों ने आवेदन कर रखा है, वह इस समय टेंशन में बने हुए हैं।

इस मामले में अभी तक विभाग ने स्पष्ट नहीं किया है कि वाहन चालकों को कब रिफंड किया जाएगा और रिफंड पाने के लिए क्या करना होगा। तो वहीं, वाहनों में अब नंबर प्लेट किस प्रक्रिया के अंतर्गत लगाई जाएंगी, इसके बारे में भी कुछ नहीं कहा गया है। अब परिवहन विभाग ने सियाम को पत्र लिखकर स्पष्टीकरण मांगा था, लेकिन अभी तक कओई जवाब नहीं मिला है।

दूसरे राज्यों से काटा जाएगा चालान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंत्री के आदेश के बाद से राजस्थान में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है। जिन वाहनों में HSRP नहीं लगी होगी, उन वाहनों का दूसरे राज्यों में चालान कटेगा। दिल्ली, हरियाणा के साथ में कई राज्यों में बिना HSRP वाहनों पर जुर्माना लगाया जाता है, जिससे अब उन वाहन चालकों की मुश्किल बढ़ गई है।

पहले भी विवाद में थी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परिवहन विभाग की तरफ से पहले भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की प्रक्रिया विभाग स्तर पर शुरू की गई है। इस पर आरटीओ कार्यालयों में टेंडर लेने वाली फर्म ने काम भी शुरू किया था। लेकिन इन शिकायतों के बाद भी विभाग स्तर पर शुरू की गई प्रक्रिया विवादों में आ गई थी, जिसको बाद में बंद कर दिया गया था।