Monsoon has arrived in Rajasthan: गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. इस वक़्त सबसे ज्यादा गर्मी जिस जगह पर हो रही है वो है राजस्थान. लेकिन क्या आपको पता है अब राजस्थान में मानसून की एंट्री हो चुकी है. इस के वजह से पुरे राजथान का माहौल ठंडा हो गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कल यानी की बुधवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत अलग अलग इलाको में बारिश हो रही है. यही नहीं बारिश के आने के बाद से ही झालावाड़, राजसमंद, सिरोही, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर और पाली जैसे जगहों पर चेतावनी दी है.

राजस्थान का तापमान

श्रीगंगानगर- 42.3 डिग्री सेल्सियस
फतेहपुर- 42.0
जैसलमेर -41.7
जोधपुर- 41.2
चूरू- 40.9
अजमेर- 37.8 डिग्री सेल्सियस
कोटा- 37.6
जयपुर- 37.0
भीलवाड़ा- 36.6
डबोक (उदयपुर) 35.7

बता दे की मौसम विभाग के हिसाब से पूर्वी राजस्थान में ज्यादा अच्छी बारिश हुई है. दरअसल पश्चिमी राजस्थान में बारिश कम हुई है. जहाँ राजस्थान के कुछ शहरों में बारिश अच्छी खासी हुई है. वही बुधवार को बीकानेर राजस्थान का सबसे गर्म शहर रहने वाला है.

दरअसल बीकानेर का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस का होए वाला है. मौसम विभाग के हिसाब से आने वाले तीन दिनों में जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर जोधपुर और बीकानेर में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. आने वाले टाइम में कच जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

दी गयी है अलर्ट

बता दे मौसम विभाग के हिसाब से आने वाले 48 घंटों में उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग जैसे कई सारे इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इसी के साथ मौसम विभाग के हिसाब से 28 से 30 जून के दौरान भरतपुर और जयपुर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. यही नहीं आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली और सवाई माधोपुर बारिश में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग के हिसाब से इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड चल सकती है.