आपको बता दें की राजस्थान सरकार अपने नागरिकों को “नि:शुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2024-25” के तहत मुफ्त तीर्थ यात्रा करा रही है। बता दें की तीर्थ यात्रा के लिए पात्र लोग 19 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

इस तीर्थ यात्रा योजना के तहत राज्य सरकार इस वर्ष 30 हजार वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन से यात्रा कराएगी। ट्रेन की इस यात्रा में ये लोग 15 धार्मिक स्थल घूमेंगे। इसके अलावा राज्य सरकार 6 हजार लोगों को प्लेन की सहायता से काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन कराएगी। इस प्रकार से देखा जाए तो राज्य सरकार इस साल 36 हजार बुजुर्गो को तीर्थ यात्रा कराएगी।

ये लोग हैं इस योजना के पात्र

बता दें की बीते बुधवार से इस तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और ख़ास बात यह है की लोग अपनी इच्छा से घूमने वाले तीर्थ को चुन सकेंगे हालांकि ये लोग इनमें से एक ही तीर्थ स्थल को घूम सकेंगे। जानकारी दे दें की तीर्थ यात्रा योजना में राजस्थान के मूल निवासी लोग जिनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर है और जो आयकर दाता नहीं हैं, वे ही आवेदन कर सकेंगे।

इसके अलावा इस तीर्थ यात्रा योजना में वे लोग भी आवेदन करने के पात्र होंगे जिन्होंने 2022-23 में इस योजना में आवेदन किया था लेकिन जा नहीं पाए थे। बता दें की इस तीर्थ यात्रा योजना के लिए नियमों की जानकारी को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसी वेबसाइट से लोग आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेनों का शेड्यूल भी एमओयू के पूरा होने पर वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

इस प्रकार से करें आवेदन

इस तीर्थ यात्रा योजना के लिए आपको https://edevasthan.rajasthan.gov.in/forms/home.aspx वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। यदि फार्म भरने में किसी प्रकार की असुविधा हो रही है तो आप सहायक आयुक्त जयपुर प्रथम के नंबर 0141-2614404 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

इन तीर्थों पर घूम सकेंगे लोग

रामेश्वरम – मदुरई, जगन्नाथपुरी – तिरुपति, द्वारकापुरी – सोमनाथ, वैष्णोदेवी – अमृतसर, प्रयागराज – वाराणसी, मथुरा – वृन्दावन, सम्मेदशिखर – पावापुरी, उज्जैन – ओंकारेश्वर, गंगासागर – कोलकाता कामाख्या – गुवाहाटी, हरिद्वार – ऋषिकेश सहित अन्य तीर्थ शामिल हैं। इनके अलावा अयोध्या स्थित राममंदिर, वैद्यनाथ महादेश ज्योतिर्लिंग (झारखंड), त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग (नासिक), श्रवणबेलगोला (कर्नाटक) |