राजस्थान की जनता के लिए दीवाली से पहले बड़ी खुशखबरी आई है। राज्य में सड़कों और पुलों के निर्माण को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया है।

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने 1725.73 करोड़ रुपये की मंजूरी देकर प्रदेशभर में 1508.48 किलोमीटर नई सड़कों और पुलों का निर्माण कराने का ऐलान किया है। यह स्वीकृति 2024-25 के बजट घोषणा के तहत दी गई है। इस कदम से प्रदेश के हर जिले में सड़क नेटवर्क को बेहतर बनाने की दिशा में बड़ा योगदान मिलेगा।

पूरे राज्य में बिछेगा सड़कों का जाल

जानकारी के अनुसार, 1508.48 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण, चौड़ाईकरण और पुलों के निर्माण के लिए स्वीकृति जारी की गई है। जल्द ही सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से इन परियोजनाओं के टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और काम शुरू हो जाएगा। इस परियोजना के तहत राज्य के विभिन्न जिलों में सड़कें और पुल बनाए जाएंगे, जिससे यातायात में सुधार होगा और लोगों को बेहतर परिवहन सुविधाएं मिलेंगी।

किन जिलों में बनेंगी सड़कें?

अजमेर में 30 करोड़ रुपये से 34 किलोमीटर, अलवर में 35 करोड़ रुपये से 36 किलोमीटर, और बालोतरा में 38 करोड़ रुपये से 47.40 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जाएंगी। बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, ब्यावर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चित्तौड़गढ़ और दौसा समेत अन्य जिलों में भी करोड़ों की लागत से सड़कों का निर्माण किया जाएगा। चित्तौड़गढ़ जिले में सबसे बड़ी योजना के तहत 321.61 करोड़ रुपये से 180 किलोमीटर सड़कें बनेंगी।

पुल और हाईलेवल ब्रिज का भी होगा निर्माण

सड़कों के साथ-साथ कई जिलों में पुल और हाईलेवल ब्रिज भी बनाए जाएंगे। उदयपुर में 30 करोड़ रुपये की लागत से 20.08 किलोमीटर लंबी सड़क और पुल का निर्माण होगा। इसी प्रकार सिरोही में 32.70 करोड़ रुपये से 12 किलोमीटर की सड़क और पुल, कोटा में 14 करोड़ रुपये की लागत से 1.30 किलोमीटर की सड़क और पुलिया, जहाजपुर में 15 करोड़ रुपये की लागत से हाईलेवल ब्रिज और जालोर में 19 करोड़ रुपये की लागत से नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा।

राज्य के विकास में नई रफ्तार

इस विशाल परियोजना से राजस्थान में यातायात की स्थिति में बड़ा सुधार होगा। सड़कों और पुलों का जाल बिछने से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही में सहूलियत होगी। इसके साथ ही, यह परियोजना राज्य की आर्थिक प्रगति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और रोजगार के नए अवसरों को जन्म देगी।