राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार, 10 मई को राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल द्वारा मार्च-मई 2024 में आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी किए। इस अवसर पर, उन्होंने कक्षा 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा प्रियंका पंवार को फोन पर बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

इस साल, कक्षा 10वीं का परिणाम 80.33 प्रतिशत रहा, जबकि कक्षा 12वीं का परिणाम 63.09 प्रतिशत रहा। ये परिणाम दर्शाते हैं कि विद्यार्थियों ने कठिन परिश्रम और समर्पण के साथ अपनी पढ़ाई की है। शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर सभी विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि वे अपने भविष्य के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें और शिक्षा के क्षेत्र में उच्चतम स्थान प्राप्त करें।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (आरएसओएस) के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र, जिन्होंने ओपन स्कूल की परीक्षा दी थी, वे अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट rsosadmission.rajasthan.gov.in/rsos पर देख सकते हैं। आरएसओएस की ये परीक्षाएं मार्च से मई 2024 के बीच आयोजित की गई थीं।

इस साल, एक लाख से अधिक छात्रों ने इन परीक्षाओं में भाग लिया, जिससे यह परीक्षा बेहद महत्वपूर्ण रही। छात्रों को अपनी मेहनत और तैयारी का परिणाम जानने के लिए वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर या अन्य आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

RSOS परिणाम देखने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड:

सबसे पहले, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
होमपेज पर “रिजल्ट” लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।
रोल नंबर दर्ज करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा, जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

शिक्षा मंत्री ने किया विमोचन

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने बिड़ला सभागार में आयोजित राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के संदर्भ केंद्रों के संस्था प्रधानों की एक दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला को भी संबोधित किया। इस कार्यशाला में उन्होंने राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की नई विवरणिका, ब्रॉशर, और वर्षभर की गतिविधियों के कैलेंडर का विमोचन किया।