पिछले दो दिनों से धीमी गति से बह रही त्रिवेणी नदी अब तेजी से उफान पर आ रही है, जिससे बीसलपुर बांध में पानी की आवक बढ़ गई है। मंगलवार को नदी का गेज 2.90 मीटर था, लेकिन बुधवार सुबह तक यह 3.50 मीटर तक पहुंच गया है।

इस बदलाव के कारण बीसलपुर बांध में पानी की भरपाई तेज हो गई है। यदि त्रिवेणी नदी की यह प्रवृत्ति बनी रही, तो अगले 72 घंटे में बीसलपुर बांध के गेट खोलने की प्रक्रिया तेज हो सकती है।

यदि यह बांध खुलता है तो नदी और आसपास के क्षेत्रों में पानी का स्तर तेजी से बढ़ सकता है, और इससे बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, खासकर निचले क्षेत्रों और नदी किनारे बसे गांवों में। इससे संपत्ति और फसलों को नुकसान हो सकता है।

बीसलपुर बांध की भराव क्षमता

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बीसलपुर बांध की भराव की क्षमता 315.50 मीटर है, और बुधवार सुबह तक बांध में 314.85 मीटर पानी जमा हो चुका था। यदि पानी की मात्रा इसी तरह और तेज बढ़ती रही, तो यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आज रात तक 15 सेंटीमीटर और पानी बढ़ जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, बांध में केवल 50 सेंटीमीटर ही खाली रह जाएगा।

पानी की आवक तेज हुई

बता दें कि बीसलपुर बांध में हाल के दिनों में पानी की आवक में तेजी आई है। पिछले चौबीस घंटों में, बांध में करीब 21 सेंटीमीटर पानी की बढ़ोतरी देखी गई है। बीते मंगलवार की सुबह को दस बजे तक बांध में 314.64 मीटर (आरएल मीटर) पानी था और आज बुधवार सुबह दस बजे तक पानी का स्तर बढ़कर 314.85 मीटर (आरएल मीटर) हो गया है।

पिछले चार दिनों में त्रिवेणी की रफ्तार

त्रिवेणी नदी 31 अगस्त को 2.80 मीटर, 1 सितम्बर को 2.80 मीटर, 2 सितम्बर को 2.90 मीटर और 3 सितम्बर को 3.50 मीटर बह रही थी।