राजस्थान में मानसून की विदाई के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। इस विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के कई हिस्सों में अचानक मौसम में बदलाव आया और हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जोधपुर में बीती रात तेज हवाओं के साथ करीब एक इंच बारिश हुई, जिससे सड़कों पर पानी बह निकला और शहर का वातावरण ठंडा हो गया।

मंगलवार देर रात जोधपुर में तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, रातानाडा, एयरफोर्स और झालामंड क्षेत्र में 24 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। तेज हवाओं के चलते घरों के पनाले भी पानी से भर गए और सड़कों पर पानी बहता नजर आया। अक्टूबर महीने में ऐसी बारिश सामान्यत: बहुत कम होती है, लेकिन पिछले दस वर्षों में यह दूसरी बार है जब अक्टूबर में एक इंच से अधिक बारिश हुई है।

बूंदी और आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश

बूंदी शहर और उसके आसपास के इलाकों में भी मंगलवार शाम को हल्की बारिश हुई। बीबनंवा रोड क्षेत्र में करीब दस मिनट तक बारिश हुई, जबकि साथ ही धूल भरी हवाएं भी चलीं, जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, कुंवारती कृषि उपज मंडी में धान और मक्का सहित कई फसलें बारिश में भीग गईं, जिससे किसानों को नुकसान हुआ।

अन्य जिलों में भी मौसम का प्रभाव

कोटा, बारां, और झालावाड़ में भी बादल छाए रहे, जबकि राजधानी जयपुर और सीकर में बादलों के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ कमजोर है, लेकिन इसका असर बुधवार तक बना रहेगा।

किसानों को सतर्क रहने की सलाह

मौसम में हुए इस अचानक बदलाव ने किसानों को चिंतित कर दिया है, खासकर उन किसानों को जिनकी फसलें मंडी में भीग गईं। मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी है, ताकि फसलों को और नुकसान से बचाया जा सके।