नई दिल्ली: टीम इंडिया में शामिल होने वाले हर खिलाड़ी का ख्वाब होता है कि उसके नाम शतकों का रिकॉर्ड हो। इस रिकॉर्ड के साथ चौकों और छक्कों की बौछार करने वाला हो तो सोने में सुहागा वाली बात होगी। यदि बात की जाए, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट चाहे वह टेस्ट मैच हो, वनडे हो, या T20, तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी मारने वाले भारत में कई दिग्गज बैट्समैन है लेकिन सेंचुरी छक्के के साथ पूरी करने वाले देश में तीन बल्लेबाज हैं। ज्यादातर लोग नर्वस 90 का शिकार हो जाते हैं लेकिन यह तीनों बल्लेबाजों ने छक्के के साथ सेंचुरी लगाई है।

तीनों फॉर्मेट में छक्के के साथ सेंचुरी पूरी करने वाले टीम इंडिया में तीन बैट्समैन है। जिसमें पहला नाम  सिक्सर किंग रोहित शर्मा का आता है। इस खिलाड़ी ने विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में   रिकॉर्ड कायम किया हैं। मई 2010 में रोहित ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ वनडे मैच में छक्‍का जड़ कर अपनी सेंचुरी पूरी की थी। रोहित ने नवंबर 2013 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट में छक्के से शतक ठोका कर अपनी सेन्चुरी पूरी की थी। इसके बाद साल 2015 के अक्टूबर महीने में इसी टीम के खिलाफ धर्मशाला में टी20I मुकाबले में ये कारनामा कर दिखाया था। साल 2015 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टी20 मुकाबले में छक्‍के के साथ शतक पूरा किया था।

कप्तान रोहित शर्मा केबाद इस तरह का  कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी में धुंआधार बल्लेबाज़ केएल राहुल का आता है जिन्होने तीनों फॉर्मेट में छक्के जड़कर सेंचुरी पूरी करने का जादुई आंकड़ा छुआ था।  केएल राहुल ने एक ही साल में यानी साल 2016 में  महज 3 महीने के भीतर इस रिकॉर्ड को कायम किया था। साल 2016 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ अपने डेब्‍यू मैच में केएल राहुल ने छक्के के साथ शतक पूरा किया था। केएल राहुल ने दूसरी बार ये कारनामा 30 जुलाई 2016 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए छक्के के साथ अपनी सेंचुरी पूरी की थी। इसके बाद टीम इंडिया के धुआंधार बैट्समैन केएल राहुल ने साल 2016 के अगस्त महीने में आंद्रे रसेल की गेंद पर छक्का चक्का जड़ कर अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया था।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर  विराट कोहली का  नाम आता है। दुनिया भर में कोहली के विराट रिकॉर्ड को बीट करने वाले कम ही खिलाड़ी हैं। विराट कोहली भी टीम इंडिया के ऐसे दमदार बैट्समैन है जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में अपनी सेंचुरी छक्के लगा कर पूरी की है। वैसे टी20 मुकाबले में विराट के नाम एक ही शतक है। वो मैच था 2022 में एशिया कप का अफगानिस्तान के खिलाफ खेला गया मैच जिसमें विराट ने नाबाद 122 रन की पारी खेली थी और छक्के से अपना शतक पूरा किया था। साल 2022 में ही विराट कोहली बांग्लादेश दौरे पर वनडे मैच में छक्के के साथ सेंचुरी जड़ी थी। इसके बाद कोहली ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ चटगांव टेस्ट में छक्का जड़ कर शतक पूरा किया था।