नई दिल्लीः कल लखनऊ में खेले गए भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड का मुकाबला काफी रोमांचक देखने को मिला। जिसमें 100 रनों के साथ भारत ने इस मैच को जीतकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर अपनी जगह बना ली है। लखनऊ की स्लो पिच पर पहले भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया, और सिर्फ 229 रन बनाकर पूरी टीम सिमट कर रह गई। भले ही ये भारत ने इंग्लैड के सामने असान सा लक्ष्य था लेकिन भारत के गेंदबाजों ने उन्हें इस शिखर तक पंहुचने नही दिया।

इस मैच में तूफानी गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड को घुटने टेकने के ले मजबूर होना पड़ा। इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 129 रनों बनाकर सिमट गई। शमी ने चार और बुमराह ने तीन विकेट झटके इस विश्व कप में भारत की यह लगातार छठी जीत है।

लखनऊ में धमाकेदार जीत हासिल करने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा- यह शानदार मैच था। हमारे पास सभी वैरिएशंस थे। हमारे अनुभवी खिलाड़ियो ने सही समय पर सही गेम खेला है।यह देखते हुए कि टूर्नामेंट के दौरान हमारी टीम जब लड़खड़ा चुकी थी। गेंदबाजों की मेहनत से हमें यह जीत हासिल हुईं। इंग्लैंड ने काफी अच्छी गेंदबाजी की। इस पिच पर हम अधिक से अधिक स्कोर करना चाहते थे।

उन्होंने टीम की बैटिंग को लेकर कहा- हम इस बार अधिक रन बनाने की सोचकर आगे बढ़े थे लेकिन शुरूआती खेल हमारे लिए खास नही था। एक के बाद एक करके जल्दी तीन विकेट खोना आदर्श स्थिति नहीं है। मैंने भी अपना विकेट गंवाया। ओवरऑल हम 30 रन पीछे थे, लेकिन गेंदबाजों ने इसे आसान बना दिया। यह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप रोज देखते हैं।

उन्होंने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा- जब आप किसी भी पारी की शुरूआत करते हैं, तो आपको विपक्षी टीम के दबाव के सामने पहले झुकना पड़ जाता है। लेकिन भारत में ऐसे तेज गेंदबाज है जिस पर भरोसा किया जा सकता हैं। वो हमे परिस्थितियों से उबारने में मदद कर सकते है। हमारे पास (गेंदबाजी में) अच्छा संतुलन है, कुछ विकल्प भी हैं और अनुभव भी है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बल्लेबाज रन बनाएं।

बता दें कि इंग्लैंड की ओर से लियाम लिविंगस्टोन ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। उनके अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंगे नही पहुच पाया। इस जीत के भारत छह मैच जीतकर 12 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि इंग्लैंड की टीम छह मैच में एक जीत से सिर्फ दो अंक के साथ अंतिम पायदान परपंहुच गई है और नॉकआउट की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है। रोहित ने इससे पहले 87 रन की पारी खेलने के अलावा लोकेश राहुल (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रन जोड़कर भारत का स्कोर 9 विकेट पर 229 रन तक पहुंचाया। सूर्यकुमार यादव ने भी 49 रन की दमदार पारी खेली।