T20 World Cup 2024 जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं इस साल t20 विश्व कप टीम इंडिया के लिए बहुत शानदार रहा। इसका सबसे मुख्य कारण है की टीम इंडिया ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया साथ ही साथ टीम इंडिया विजय रही। टीम इंडिया को मैच जीत जाने पर आईसीसी की तरफ से मिला 20 करोड़ का इनाम।

T20 वर्ल्ड कप के विजेता टीम के लिए आईसीसी ने पहले ही 20 करोड़ 42 लख रुपए के प्राइस का पता खोल दिया था। टीम इंडिया ने विश्व कप के साथ-साथ इस धनराशि को भी प्राप्त किया लेकिन क्या आप जानते हैं साउथ अफ्रीका की टीम को क्या मिला। साउथ अफ्रीका की टीम को भी मिला इनाम। 

11 साल बाद टीम इंडिया को मिली जीत 

सबसे पहले तो आपको बता दे 29 जून सोमवार को हुए विश्व कप के फाइनल मुकाबले में सबसे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीता और उसके बाद मैच। टॉस जीत का टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया और साउथ अफ्रीका की टीम को 177 रन का टारगेट दिया। लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम ने सिर्फ 170 रन बनाकर ओवर की समाप्ति हुई और टीम इंडिया को साथ रन से जीत मिली। 

T20 World Cup में इस साल कुल 20 देशों हिस्सा लिया था। जिसमें फाइनल राउंड तक साउथ अफ्रीका और टीम इंडिया पहुंची। टीम इंडिया ने 11 साल बाद जीता विश्व कप का खिताब। इसके पहले टीम इंडिया ने T20 वर्ल्ड कप 2011 में जीता था। एक बार फिर टीम इंडिया को मिला सुनहरा मौका।  

टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड T20 World Cup 2024

केवल इतना ही नहीं बल्कि आपको बता दें टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में इतिहास का पहला ऐसा धमाकेदार रिकॉर्ड बनाया जिसकी वजह से सोशल मीडिया पर उनकी खूब प्रशंसा हो रही है। टीम इंडिया विश्व कप में विजई होने वाली ऐसी पहली टीम बनी जिसने पूरे विश्व कप में एक भी मैच नहीं हारा। टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन देखकर भारतवासी फूले नहीं समा रहे हैं।  

साउथ अफ्रीका को भी मिले करोड़ों रुपए

इसी के साथ आपको बता दे साउथ अफ्रीका की टीम रनर अप रही और इस वजह से आईसीसी की तरफ से उन्हें भी अच्छा प्राइज मिला। जीतने वाली टीम को 20 करोड रुपए और रन अब टीम को मिले 10.67 करोड़ रुपए। इसके अलावा साउथ अफ्रीका ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें लोगों से खूब सराहना और तारीफ भी मिली। विश्व कप का मुकाबला पूरा होने के बाद अब टीम इंडिया को जिंबॉब्वे के तौर पर निकालना है।