नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल मैदान में खिलाड़ी शतरंज के मोहरे के समान बिछाए जाते है। जिसका हर दांव सही लगे। शतरंज में मोहरे ऐसे डाले जाते है जिससे वो विरोधी टीम के लिएउल्टी साबित हो, और सामने वाला खिलाड़ी इस दांव पेच के समझ ही ना पाए।  ऐसा ही दांव पेच वाला खेल  t20 विश्व कप के फाइनल मैच में ऋषभ पंत ने खेला, उनके इस माइंड गेम से उन्होने हारी हुई बाजी जीत ली। जिसके बारे मे किसी को हवा तक नही लगी। इस बात का खुलासा  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने हाल ही में दिए एक एटंरव्यू में किया है।

द कपिल शर्मा शो में रोहित शर्मा ने खुलासा किया कि ऋषभ पंत ने साउथ अफ्रीका की जीत को सामने देखकर ऐसा मांइड गेम खेला की साउथ अफ्रीका की टीम चारों खाने चित हो गई, और अंत में जीत भारत की हुई। हालांकि रोहित शर्मा ने यह भी कहा 3 महीने तक इसके बारे में किसी तरह के कोई चर्चा नहीं हुई, 3 महीने बाद उन्होंने इस बात का खुलासा किया।

आपको बता दें t20 विश्व कप के फाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका का जबरदस्त मैच चल रहा था। साउथ अफ्रीका को 30 बॉल पर 30 रन बनाने थे, और जिस तरह से साउथ अफ्रीका बैटिंग करते हुए 30 रन पर लाकर गेम को छोड़ा उससे यह आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता था की जीत साउथ अफ्रीका के हाथ में है। लेकिन बैट्समैन के पीछे खड़े ऋषभ पंत ने ऐसा मन गेम खेल की साउथ अफ्रीका की टीम चारों खाने चित हो गई।

दरअसल जब साउथ अफ्रीका को 30 बॉल पर 30 रन बनाना था एक बार तो ऐसा लगा कि भारत के हाथ से यह मैच अब निकल चुका है टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा फील्डिंग जमाने में जुटे हुए थे इसी बीच ऋषभ पंत ने पैर में चोट लगने की बात कह कर खेल को रोक दिया। टीम इंडिया के फिजियोथेरेपिस्ट मैदान में आए और उन्होंने ऋषभ पंत के घुटनों पर पट्टी बंधी। इससे पहले ऋषभ पंत का भीषण रोड एक्सीडेंट हुआ था जिसमें उन्हें घुटनों में चोट आई थी।

दर्शन ऋषभ पंत का खेल रोकने का मकसद यह था साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों की जो बैटिंग लाइन और बैटिंग की जो लय थी वह किसी तरह से टूट जाए। हालांकि ऋषभ पंत जो मन गेम खेलना चाह रहे थे वह उसमें सफल भी हुए अफ्रीकी बैट्समैन का लाइव टूटा और धीरे-धीरे ताश के पत्तों की तरह अफ्रीका की पारी ढह गई।