इस समय पूरे देश में जश्न का माहौल है। बीते शनिवार, यानी कि कल, भारत ने वन डे (T20) वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को करारी हार देकर इतिहास रचते हुए यह ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। इस अद्भुत जीत के कारण पूरे देश में हर तरफ खुशियां बिखरी हुई हैं। हर घर, हर गली, हर शहर में लोग जश्न मना रहे हैं।

इस जीत ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक और सुनहरा अध्याय जोड़ दिया है और इसके लिए भारतीय टीम को हर तरफ से बधाइयाँ मिल रही हैं।
भारत ने कल बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को फाइनल मुकाबले में मात दी थी। टीम इंडिया ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी से यह साबित कर दिया कि वे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम हैं। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। भारतीय गेंदबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया और साउथ अफ्रीका को बड़े स्कोर तक पहुंचने नहीं दिया।

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने किया ऐलान

हालांकि, इस खुशियों के माहौल के बीच में क्रिकेट प्रेमियों को विराट कोहली और रोहित शर्मा चौंका दिया। भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज खिलाड़ी, विराट कोहली और रोहित शर्मा, ने T20 क्रिकेट से सन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। यह खबर जितनी चौंकाने वाली है, उतनी ही भावुक भी है।
बता दें कि, 37 वर्षीय रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने शनिवार को इतिहास रचते हुए टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया था। इसके साथ ही भारत ने वर्ल्ड कप (वनडे, टी20) खिताब को चौथी बार जीता है, भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त दी थी।

रोहित ने ट्रॉफी जीतने के बाद कहा

मैच के बाद रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, “यह मेरा आखिरी गेम भी था। अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैं इसको (ट्रॉफी) बुरी तरह चाहता था। इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है। मैं यही चाहता था और ऐसा ही हुआ। मैं अपने जीवन में इसके लिए बहुत बेताब था। खुशी है कि इस बार हमने सीमा पार कर ली।”

विराट कोहली ने अपने सन्यास पर कहा

तो वहीं विराट कोहली ने T20 वर्ल्ड कप की जीत के बाद अपने सन्यास की घोषणा करते हुए कहा, यह समय मेरे लिए भावुक है। भारतीय टीम के साथ इतने सालों तक खेलना और यह ट्रॉफी जीतना मेरे लिए गर्व की बात है। लेकिन अब समय है कि मैं नए खिलाड़ियों को मौका दूं और अपने परिवार के साथ समय बिताऊं।

इन दोनों खिलाड़ियों का T20 क्रिकेट से सन्यास लेना भारतीय क्रिकेट के लिए एक युग के अंत जैसा है। विराट और रोहित ने अपनी बल्लेबाजी से भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। दोनों ने कई यादगार पारियां खेली हैं और अपने खेल से करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता है।