Virat Kohli Retirement: भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 जिताने के बाद विराट कोहली ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारत ने यह मुकाबला बेहद ही करीबी मुकाबले से जीता है। दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से टीम इंडिया ने शिकस्त दी है। साउथ अफ्रीका ने पहली बार वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला है। चोकर्स का शिकार होने वाली अफ्रीका के लिए यह भी एक बड़ी कामयाबी है। साउथ अफ्रीका ने एकबार तो टीम इंडिया की हालत ख़राब कर दी थी। विराट कोहली ने अभी क्रिकेट के एक ही फॉर्मेट से सन्यास की घोषणा की है। अबसे विराट कोहली टी20 में खेलते नजर नहीं आएँगे।

भारत अफ्रीका के बीच खेले गया मुकाबला काफी रोमांचक रहा। भारत और अफ्रीका के बीच फाइनल खेला गया। इसमें भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया की तरफ से शुरुआती विकेट तड़ातड़ गिरते चले गए। विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप मुकाबले में बेहतरीन बल्लेबाजी की। कोहली को साथ देने के लिए क्रीज पर अक्षर पटेल ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। विराट कोहली ने 59 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली। अक्षर पटेल ने 31 गेंदों में 47 रनों की पारी खेली। इस वर्ल्डकप में ज्यादा कोई ख़ास लोगों की रूचि देखने को नहीं मिली। हॉटस्टार पर सिर्फ 4 करोड़ लोग ही मैच को देख रहे थे। जबकि आईपीएल में यह आंकड़ा इससे भी डबल होता था।

बुमराह की घातक गेंदबाजी

बुमराह ने ओपनर जोड़ी को तोड़कर पहला झटका दिया। साउथ अफ्रीका के हेंड्रिक को बोल्ड किया। बल्लेबाज को समझ ही नहीं आया कि गेंद कैसे अंदर आई। बुमराह ने किफायती गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया को विकट स्थिति से उबारा। बुमराह टीम इंडिया के बेहतरीन गेंदबाज है। बुमराह ने दूसरा विकेट भी 18वें ओवर में अपने नाम किया जेनसन को पवेलियन भेजकर टीम इंडिया को मुकाबले में टॉप ला दिया।

हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी

हार्दिक पंड्या ने अपनी किफायती गेंदबाजी के दम पर क्लासेन को आउट किया। सबसे महत्वपूर्ण विकेट को लेकर पंड्या ने टीम इंडिया को जीत के करीब ला दिया। अर्शदीप सिंह ने क्विंटन डी कॉक को आउट करके इतिहास रच दिया। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले क्लासें को आउट करना बेहद जरुरी था। आज का मैच किसी रोमांच से कम नहीं रहा। भारत ने 176 रन बनाकर 177 रनों का लक्ष्य दिया था टीम अफ्रीका को। टीम अफ्रीका ने 157 रन 18 ओवर में बनाए।

आखिरी गेंद तक रोमांच बरक़रार रहा। सेकंड लास्ट गेंद पर हार्दिक ने रबाडा को आउट कर दिया। लास्ट गेंद में 9 रन जीतने के लिए चाहिए थे 169 रनों पर ही अफ्रीका टीम सिमट गई।

सूर्य कुमार यादव के कैच ने टीम इंडिया को मैच में ला दिया। अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर डेविड मिलर को कैच आउट कर दिया। आखिरी ओवर की पहली गेंद हार्दिक पंड्या ने फेंकी और सूर्य कुमार ने बॉउंड्री के बहार से कैच को उछलकर फिर से पकड़ा।