आज यानी की 29 जून के दिन भारत और साउथ अफ्रीका के बीच में आईसीसी टी20 विश्व कप का फ़ाइनल मुकाबला होने वाला है। आज देश के करोड़ो लोगो की नजर इस मुकाबले पर रहने वाली है। साउथ अफ्रीका पहली बार इतने बड़े मुकाबले में फ़ाइनल में पहुंची है तो यह टीम भी काफी दमखम दिखाने वाली है। जब की भारत की टीम ने पिछली बार वनडे वर्ल्डकप की फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के सामना हार का सामना किया था। इस वजह से भारत की टीम भी अपनी तरफ से पूरा जोश दिखाने वाली है।

आईसीसी टी20 विश्व कप कौन मारेगा बाजी

वैसे अगर देखा जाए तो दोनों ही टीम काफी मजबूत स्थिति में दिख रही है। लेकिन इस बार भारत का पलड़ा थोडा ज्यादा भारी लग रहा है क्योंकि भारत अभी तक काफी सारी फ़ाइनल मैच में पहुँच चुकी है। लेकिन साउथ अफ्रीका टीम पहली बार किसी फ़ाइनल मैच का सामना करने जा रही है। अब यह मुकाबला कौन जितने वाला है यह तो समय ही बता पायेगा। लेकिन इस मैच में ट्विस्ट बना हुआ है क्योंकि मैच के समय बारिश की काफी ज्यादा संभावना बनी हुई है। अगर मैच में बारिश आती है और यह मुकाबला नही होता है। तो ट्रोफी का असली हक़दार कौन होगा आइये जानते है।

आईसीसी टी20 विश्व कप में रखा गया रिजर्व डेय

इस मुकाबले में बारिश होने की संभावना बन रही है इस वजह से इस बार रिजर्व डेय रखा गया है। यानी की मान लीजिए आज के दिन 29 जून को यह मैच नही होता है तो बारिश की वजह से मैच धुल जाता है। तो अगले दिन यानी की कल 30 जून के दिन यानी की रिजर्व डेय के दिन यह मुकाबला होगा।

लेकिन मान लीजिए कल रिजर्व डेय के दिन भी बारिश दस्तक देती है तो इस कंडीशन में दोनों ही टीम को आईसीसी टी20 विश्व कप का विजेता घोषित किया जायेगा। दोनों ही इस ट्रोफी के हक़दार होगे। ऐसा पहले भी 2002 की साल में भारत और श्रीलंका की टीम के बीच हो चूका है। जिसमे ट्रोफी का हकदार दोनों ही टीम को घोषित किया गया था।