नई दिल्ली। हरियाणा का नूह इन दिनों लगातार सुर्खियों में बना हुआ है, हालांकि अब वहां स्थिति शांत होती नजर आ रही है, पुलिस भी वहां पर लगातार सक्रिय है और सुरक्षा एजेंसीयां चौकस हैं सरकार का एक्शन भी लगातार जारी है। हरियाणा सरकार भी इस हिंसा में लिप्त लोगों के अवैध निर्माण को ढहाने में लगी हुई है। इस बीच कुछ ऐसी घटनाएं भी नजर आईं, जिससे लोग थोड़ी दुखी हैं, कुछ ऐसे लोगों का भी मकान गिरा दिया गया है जो नूह हिंसा में लिप्त नहीं थे। इस बीच इन्वेस्टिगेशन टीम को नूह हिंसा के कुछ फुटेज हाथ लगे हैं जिसके आधार पर सर्च और इन्वेस्टिगेशन तेजी से बढ़ाया जा रहा है।

आरोपियों के तलाश में जुटी हैं जांच एजेंसियांः
फुटेज के आधार पर सुरक्षा एजेंसियां और इन्वेस्टिगेशन टीम लगातार आरोपियों की तलाश कर रही है इस फुटेज में कथित तौर पर रेस्टोरेंट्स की छत से जुलूस पर पथराव होता नजर आ रहा है। इसी रेस्टोरेंट्स को विवाद का जड़ बताया गया है। इस रेस्टोरेंट में तीन मंजिल की इमारत है और यहीं से पथराव किया गया ऐसा बताया जा रहा है। हालांकि चर्चा यह भी है कि इस रेस्टोरेंट के नज़दीक की दूसरी इमारतों से भी पथराव की वारदात हुई है। कथित तौर पर यहीं से श्रद्धालुओं और साथ चल रहे पुलिसकर्मियों पर पथराव किया गया था। शासन प्रशासन ने चिन्हित कर ऐसी इमारत को ध्वस्त करने का काम किया है, इसके अलावा जांच एजेंसियां इस वारदात में लिप्त लोगों के लिए तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।

ज़मीदोज़ हुआ पत्थरबाजी का केंद्र होटल:
हरियाणा सरकार अब पूरी तरह से एक्शन मोड में नजर आ रही है नूह के जिस चौराहे पर पत्थर बाजी हुई और जिस होटल से पथरा हुआ उसे सरकार ने सोमवार को ध्वस्त कर दिया अब तक 600 से ज्यादा अवैध निर्माण को तोड़ा गया है और पूरे हरियाणा में इस घटना में लिफ्ट लोगों की पहचान कर लगभग 104 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, और लगभग 216 लोग गिरफ्तार किए गया हैं। इसके अलावा 83 लोगों को हिरासत में लिया गया है, हालांकि अधिकारी लगातार छापे पर अपनी निगाह बनाए हुए हैं, और सरकार लगातार अवैध निर्माण को ध्वस्त करने का कार्य कर रही है। चर्चा यह भी है इस ध्वस्तीकरण की कार्रवाई में कुछ ऐसे लोगों के निर्माण को भी गिराया गया है जो इस वारदात में शामिल नहीं थे।