Pineapple Benefits: ये बात तो हम सब जानते हैं की फल हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. वैसे तो सभी फल अच्छे होते है लेकिन आज हम आपको जिस फल के बारे में बताने वाले है उसका नाम अनानास है. असल में ये एक ट्रॉपिकल फ्रूट है. ये बाहर से देखने में सख्त और कंटीला होता है. यही नहीं ये अंदर काफी मीठा और रसीला होता है.

यही नहीं अनानास अपने अलग फ्लेवर के लिए बहुत मशहूर है यही कारण है की बच्चे हो या बूढ़े सब लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की इस फल में विटामिन सी, विटामिन बी6, फोलेट, मैंगेनीज, कॉपर और डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.अनानास खाने के बहुत फायदे होते है चलिए आपको कुछ फायदे के बारे में बताते है.

डाइजेशन

आपकी जानकारी के लिए बता दे अनानास एन्जाइम्स डाइजेशन को सुधारने में काम आता है. ये आपके अपच को कम करने और पाचन को सुधारने में मददगार होता है. इससे आपके पेट से जुड़ी परेशानिया भी खत्म हो जाती है.

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

बता दे अनानास में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. ये आप के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. यही नहीं अगर आप इसे रोजाना खाते है तो आपको कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

स्किन के लिए भी है अच्छा

बहुत कम लोग जानते हैं की अनानास में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे होते है. असल में ये त्वचा पर मौजूदा दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है और त्वचा में निखार लाता है.

खाने से पहले इनका रखें ख्याल

आपको अनानास खाने से पहले एक चीज़ का ख्याल रखना चाहिए. मान लीजिये अगर आपके घर में किसी को डाइबिटीज़ की बीमीारी है, या फिर हाई ब्लड शुगर की शिकायत है तो आपको उन्हें अनानास खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये हाई शुगर फ्रूट है और इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है.