Food that have negative impact on bone:  बड़े हो बूढ़े हड्डियों में कमजोरी होने की समस्या आज कल के समय में काफी आम हो चुकी है. हमारे शरीर को बेहतर तरीके से चलाने के लिए जिस प्रकार सभी अंगों की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह हड्डियों का भी हमारा एक अहम रोल है. बहुत पहले के समय में हड्डियों की समस्या केवल बुजुर्गों में देखने को मिलती थी. अब नौजवान भी इस समस्या का शिकार हो रहे हैं. दरअसल हड्डियां कमजोर होने के पीछे बहुत से कारण होते हैं. असल में इसके पीछे आपकी डाइट और लाइफस्टाइल जिम्मेदार होती है. आपकी हड्डियों पर उसका काफी बुरा प्रभाव रहता है. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो हड्डियों के लिए काफी खतरनाक होता है.

शराब

आपकी जानकारी के लिए बता दे शराब हमारे लिवर के लिए खतरनाक होता है. इससे हमारी हड्डियों पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से हमारा शरीर उन जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित कर पाता है. असल में हमारी हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी माने जाते हैं जैसे, कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्निशियम. एक्सपर्ट्स के हिसाब से ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से हड्डियों का रिमॉडलिंग साइकिल काफी धीमा हो जाता है और हार्मोन लेवल भी डिस्टर्ब होता है.

कैफीन

बात अगर कैफीन की करें तो हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सिर्फ कैफीन ही नहीं बल्कि एनर्जी ड्रिंक्स, सोडा, चाय आदि भी हमारी हड्डियों को कमजोर होता हैं. दरअसल कैफीन का सेवन ज्यादा करने से हमारा शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाता है. इससे हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है. इससे हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. दरअसल कैफीन के कारण हड्डियों को मजबूत करने वाले विटामिन डी के लेवल पर भी बहुत  बुरा असर पड़ता है.