India Canada Trading: सभी देश व्यपार के वजह से काम करते है. इसी पर दुनिया के सभी देश आगे बढ़ रहे है. अभी हाल ही में हम आपको कनाडा और भारत के ट्रेडिंग पर बात करने वाले है. यकीन मानिए अगर भारत ने कनाडा को दिए जाने वाले सामान को रोक दिया तो कनाडा का दम निकल जाएगा. यही मानिए भारत चाहे तो कनाडा की सांस रोक सकता है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

एक वक़्त था जब दोनों के संबंध काफी अच्छे थे. लेकिन अब वक़्त काफी बदल गया है. दोनों के बीच के संबंध बदल गए है. दोनों के बीच अब तनाव के साथ दुरी भी है. दोनों की आर्थिक स्तिथि बदल रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दे तनाव के चलते दोनों देश के बीच मुक्त व्यपार समझौता को लेकर ट्रेड को रोक दिया है. क्या आपको पता है इससे उसकीक्या क्या मुश्किलें बढ़ने वाली है.

बता दे वित्तीय वर्ष 2022 -23 में भारत से कनाडा कुल 4.11 बिलियन डॉलर का निर्यात किया है. दोनों के बीच के तनाव से कनाडा निर्यात पर पड़ने वाला है. बात अगर निर्यात की करें तो भारत कनाडा को रत्न आभूषण और कीमती पत्थर शामिल है. इसमें आपको गारमेंट्स और हलके इंजीनियरिंग सामान का निर्यात है.भारत में लोहा और इस्पात है.