Laddu Gopal Puja Niyam: भगवान से प्रेम करने से बड़ा दुनिया में कोई और चीज़ नहीं है. आज कल आप देखते होंगे की कृष्ण भगवान की सभी लोग देख-भाल करते हैं.लोग इन्हे प्यार से लड्डू गोपाल भी कहते है. आज कल लोग इन्हे घर में रखते है प्रेम और भक्ति भाव से इनकी पूजा और अर्चना करते है.

लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जिन्हे ये पता होता है की आखिर उनको लड्डू गोपाल की पूजा करनी कैसे है. अगर आप बह लड्डू गोपाल को अपने घर में रखना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है की आपको उनकी सेवा कैसे करनी है तो चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

कैसे करें सेवा

आपकी जानकारी के लिए बता दे सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये की आपको लड्डू गोपाल की सेवा एकदम बच्चे जैसी करनी है. अगर आप लड्डू गोपाल को नहलाते है तो आपको उन्हें स्नान कराने के बाद वस्त्र को बदल देना है. नहलाने के बाद आपको लड्डू गोपाल का श्रृंगार करना चाहिए. इसके बाद आपको चन्दन का टिका भी लगाना चाहिए.

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए लाडू गोपाल को आप दिन भर में करीब 4 बार भोग लगाना चाहिए. आप इस बात का ध्यान रखना चाहिए आप लड्डू गोपाल को जिस चीज़ का भोग लगाएं उसमे लहसुन और प्याज नहीं होना चाहिए. आप इस बात का ध्यान रखें की भोजन सात्विक हो.

अगर आप लड्डू गोपाल को अपने पास रखने का सोच रहे है तो आपको ये बात पता होनी चाहिए की लड्डू गोपाल को माखन, मिस्त्री , दूध, खीर और हलवा बहुत ज्यादा पसंद है. ऐसे में उन्हें इसी चीज़ का भोग लगाएं. आप भोग में तुलसी दल जरूर रख दें.

आप इस बात का भी ध्यान रखें की आप लड्डू गोपाल को साफ़ सुथरे और मुलायम बिस्तर पर उन्हें बच्चे की तरह सुलाएं. साथ ही आप उनके बिस्तर के पास एक गिलास में पानी भी जरूर रख दें.