आपको बता दें की हरतालिका तीज का त्यौहार आने वाला है। यह इस वर्ष 6 सितंबर को मनाया जाएगा। इस त्यौहार का इंतजार सुहागिन महिलाएं सालभर करती हैं। बता दें की इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रखती हैं हालांकि कई महिलाओं को यह समझ नहीं आ पाता की वे क्या खाकर अपने व्रत को तोड़ें।

यदि आप भी इस बार व्रत में कुछ नया खाना चाहती हैं तो बता दें की आप मखाना खीर को घर पर बना सकती हैं। आज हम आपको इस खीर को बनाने की सरल रेसिपी के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं, आइये अब आपको इस रेसिपी की सामग्री के बारे में बताते हैं।

मखाना खीर बनाने के लिए सामग्री

2 चम्मच घी
2 कप मखाने
1 लीटर उबला हुआ दूध
कटा हुआ पिस्ता
बादाम, भिगोया हुआ तथा कटा हुआ
आधा कप चीनी
किशमिश
केसर भिगोया हुआ
बादाम पाउडर।

जान लें सरल विधि

सबसे पहले आप गैस को जला लें और वर्तन रखकर उसमें 2 चम्मच घी को डाल दें। घी के गर्म होने पर इसमें मखाने को डाल दें। अब आप इसको धीमी आंच पर रोस्ट कर लें। मखानों के अच्छे से रोस्ट होने के बाद में आप इसमें 1 लीटर दूध को डाल दें। इसको आप धीरे धीरे चलाते रहें ताकी यह नीचे न लग जाए। इसके बाद में आप इस मिश्रण को एक अच्छा उबाल दें तथा इसके बाद धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट तक पकाएं।

तब तक मखाने भी अच्छे से सोफ़्ट हो जाएंगे। इसके बाद में आप मिश्रण में कटे हुए बादाम तथा पिस्ते को डालकर अच्छे से चला लें। इसके बाद आप इसमें स्वाद अनुसार चीनी को डाल कर मिला लें तथा इसमें अब आप पिसा हुआ बादाम पाऊडर डाल लें आखिर में आप इसमें केसर को डालकर चला लें। अब आपकी मखाना खीर एकदम तैयार है। आप अब इसको खा कर तोड़ सकती हैं।