Noodles Samosa: शाम होते ही आपको यदि कुछ चटपटा और क्रिस्पी खाने का मन करता है, तो आप नूडल समोसा बना सकते हैं। नूडल्स समोसा को चाइनीस समोसा भी कहां जाता है, जो खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और चटपटा होता है।

नूडल्स समोसा के अंदर चटपटा नूडल्स का मसाला भरा जाता है। नूडल्स समोसे को सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी खाना पसंद करते हैं। यह रेसिपी आसानी से बन जाता है। तो चलिए नूडल्स समोसा बनाने के रेसिपी के बारे में जानते है।

नूडल्स समोसा बनाने की सामग्री

200 से 300 ग्राम मैदा
रिफाइंड ऑयल
नमक स्वाद अनुसार
1 चम्मच अजवाइन
1 से 1.5 कप पानी
2 पैकेट नूडल्स
1 से 2 चम्मच लहसुन बारीक कटी हुई
1 चम्मच अदरक बारीक कटी हुई
2 प्याज बारीक कटी हुई
2 शिमलामिर्च बारीक कटी हुई
2 गाजर बारीक कटी हुई
½ पत्ता गोबी बारीक कटी हुई
1 से 3 चम्मच टोमैटो सॉस
1 चम्मच चिली सॉस
1 चम्मच विनिगर
1 चम्मच काली मिर्च

नूडल्स समोसा के मसाले को बनाने की रेसिपी

नूडल्स समोसा के रेसिपी में सबसे पहले आपको समोसा के अंदर के फीलिंग को बना लेना होगा। नूडल्स समोसा के मसाले में नूडल्स की फीलिंग रहता है जिसे आप आसानी से बना सकते है –

1) नूडल्स का मसाला बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक मीडियम साइज के पतीले में पानी को 1 चम्मच तेल के साथ उबाल ने के लिए छोर देना होगा उसके बाद जब पानी उबाल ने लगे तब आपको नूडल्स को डाल देना होगा।

2) 5 से 7 मिनिट में आपका नूडल जब पक्के त्यार हो जायेगा तब नूडल्स को पानी से अलग करके एक बर्तन में रख लेना होगा।

3) अब आपको कड़ाई ले लेना होगा और उस कड़ाई में 1 से 2 चम्मच रिफाइन तेल डालना होगा। जब लगे की तेल गरम हो गया है तो आपको 1 से 2 चम्मच बारीक कटी हुई लहसुन और अदरक को तेल में डाल देना होगा। उसके बाद आपको प्याज को डाल कर थोड़ी देर पका लेना होगा।

4) जब आपको लगे कि प्याज का कलर थोड़ा सुनहरा हो गया है, तब आपको कड़ाई में बारीक कटी हुई गाजर, शिमला मिर्च और पत्ता गोबी को डाल देना होगा। और 2 से 3 मिनिट के लिए मीडियम फ्लेम में पका लेना होगा।

5) अब आपको स्वाद अनुसार नमक, 1 चम्मच काली मिर्च, 1 से 3 बढ़े चम्मच टोमैटो सॉस, 1 चम्मच चिली और सोया सॉस और थोड़ा विनेगर डाल कर सभी को एक साथ मिला लेना होगा।

6) अब आपका नूडल्स बन गया है अब आपको गैस को बंद करके इसके ऊपर थोड़ा सा मैदा डालकर मिला लेना होगा और ठंडा होने के लिए एक अलग बर्तन में रख देना होगा।

शाम के नाश्ते में ऐसे बनाएं चटपटा और क्रिस्पी नूडल्स समोसा, ये है बनाने की रेसिपी

नूडल्स के मसाले को तैयार कर लेने के बाद अब आपको नूडल्स समोसा बनाने के रेसिपी को शुरू करना होगा। तो यदि नूडल्स समोसा बनाने की रेसिपी के बारे में बताएं तो वह है –

1) अब आपको मैदा गूथने के बर्तन में 300 ग्राम मैदा को डाल देना होगा। उसके बाद आपको मैदे में 2 चम्मच रिफाइन तेल और 1 चांच अजवाइन और स्वाद अनुसार नमक को डालकर गूथ लेने के बाद आपको 30 मिनिट के लिए ढक कर रखना होगा।

2) 30 मिनिट बाद आपको आपको मैदा को एक एक करके पूरी की तरह बेलना होगा और बीच से कट कर अलग बर्तन में रखना होगा।

3) अब आपको बीच से कटे हुई मैदा के शीट को लेना होगा और उसके किनारे में पानी लगाकर बीच में नूडल्स का मसाला डाल कर उसे अच्छे से समोसा की तरह बंद करना होगा।

4) एक एक करके सभी मैदे के शीट पर नोडील्स का मसाला भर देने के बाद आपको एक कड़ाई में समोसे को टालने के लिए रिफाइंड तेल को गर्म करने के लिए छोर देना होगा।

5) जब तेल गरम हो जाए तब गैस के फ्लेम को आपको मीडियम कर लेना होगा, उसके बाद आपको दिल के अंदर एक-एक करके सभी समोसे कोड डालकर उसे अच्छे से तल लेना होगा।

जब आपको लगे कि नूडल्स समोसा का रंग थोड़ा सुनहरा हो गया है तब आपको उसे बाहर निकाल लेना होगा। फिर आप इसे टोमैटो सॉस के साथ खाएगा जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगेगा।