Mahashivratri 2024:  हिंदू धर्म में बहुत सारे त्यौहार आते जाते है. इसी बीच एक बहुत बड़ा महापर्व आ रहा है. दरअसल अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो महाशिवरात्रि पर्व आ रहा है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. इस बड़े पर्व पर लोग व्रत रखते हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं.

दरअसल इस दिन सभी जातक के राशि के हिसाब से उपाय कर ले तो उसकी सभी मनोकामना पूरी हो जाती है. उन्‍हें करियर-व्‍यापार में तरक्‍की, धन, सफलता, प्रतिष्‍ठा, सुखी जीवन मिल जाने में सक्षम है. चलिए आपको बताते है की महाशिवरात्रि पर क्या उपाय कर सकते हैं.

महाशिवरात्रि के राशि अनुसार उपाय

मेष राशि

इस लिस्ट में सबसे पहले मेष राशि आता है. इस राशि के लोगों को शिवलिंग पर गंगाजल और गाय के दूध से अभिषेक करना चाहिए. आपको शिव जी को शहद, मीठे चावल या खीर का भोग लगाना चाहिए. इससे करियर में आपको लाभ मिलेगा.

वृषभ राशि

इस लिस्ट में अगला नंबर आता है वृषभ राशि का. इस दिन इस राशि के लोगों को भगवान शिव को महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को दही, दूध और से अभिषेक करना चाहिए. इससे आपको धन संबंधी समस्‍याएं दूर होनी चाहिए.

मिथुन राशि

दरअसल महाशिवरात्रि पर शिव जी को बेल पत्र और लाल रंग के फूल चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही शिवलिंग पर आपको शहद अर्पित करना चाहिए.

कर्क राशि

बात अगर इस राशि की करें तो इस राशि के लोगों को महाशिवरात्रि पर शिव जी का दुग्‍धाभिषेक करना चाहिए. आपको इस पर सफेद चंदन, सफेद वस्‍त्र, सफेद फूल अर्पित करना चाहिए. दरअसल इससे खीर या सफेद मिठाई का भोग लगाना चाहिए.

सिंह राशि

इस राशि के लोगों को महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहिए और शहद और गुड़ का भोग लगाना चाहिए.

कन्या राशि

इस महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का जलाभिषेक कर शहद के साथ भी आपको इसे अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही ये बेल पत्र चढ़ाएं.

तुला राशि

दरअसल बात अगर इस राशि के लोगों की करें तो इस तुला राशि के जातक अगर शिवरात्रि पर शिव जी को खुश करना चाहते है तो इसके लिए आपको महादेव जी को दूध, दही, शहद, घी से अभिषेक करना चाहिए. इसके साथ ही गन्ने का रस आपको शिवलिंग पर जरूर चढ़ाना चाहिए.