आपको बता दें की केंद्र सरकार देश के किसान लोगों को “किसान सम्मान निधि योजना” के तहत प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये प्रदान करती है। यह पैसे सालभर में तीन किस्तों के रूप में किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किये जाते हैं। जानकारी दे दें की अब तक किसान लोगों को सरकार की और से 17 किस्‍तें दी जा चुकी हैं। अब किसान लोगों को 18वीं क़िस्त का इंतजार है। माना जा रहा है की सरकार की और से अगले माह यानि अक्टूबर 2024 के पहले पखवाड़े में 18वीं किस्‍त को जारी कर दिया जाएगा। यदि आप यह जानना चाहते हैं की आपको 18वीं क़िस्त के पैसे मिलेंगे या नहीं तो आप वेबसाइट पर मौजूद बेनिफिशियरी लिस्‍ट को देख कर इस बात का पता आसानी से लगा सकते हैं।

इन कारणों से अटक जाती है क़िस्त

बता दें की पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करते समय यदि आप कोई गलती कर देते हैं। कोई जानकारी गलत दे देते हैं। गलत पता या बैंक खाता नंबर गलत दे देते हैं या आधार नंबर नहीं लगने के कारण PFMS आपके रिकॉर्ड को स्वीकार नहीं कर पाता है। जिसके कारण आपकी क़िस्त अटक जाती है। इसके अलावा जिन किसान लोगों की ई-केवाईसी नहीं हो पायी है। उनकी क़िस्त भी अटक जाती है। अतः यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आप यह जरूर चेक करना चाहिए की लिस्ट में आपका नाम है अथवा नहीं है।

इस प्रकार से देख सकते हैं लिस्ट में नाम

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होता है। यहां आपको farmer corner पर क्लिक है। जिसके बाद नया पेज खुलता है। अब आपको beneficiary list ऑप्शन को सलेक्ट करना होता है। अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। यहां आपको ज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनना होता है। सभी जानकारी भरने के बाद में आपको get report पर क्लिक करना होता है। ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव की लिस्ट खुल जाती है। जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं। यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपके खाते में निश्चित रूप से पैसे आएंगे।

मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर अपनी समस्या का निदान पा सकते हैं। इसके अलावा आप इस योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।