नई दिल्ली: लाल, गुलाबी खुश्‍बूदार गुलाब (Rose Flower) को देख हर किसी दिल खुश होजाता है। यदि ये आपके घर पर इसी तरह से खिले खिले  देखें तो इससे ना केवल घर की शोभा बढ़ती है बल्कि घर का वातावरण भी खुशहाल बना रहता है, वहीं इनकी हवा में बिखरी मनमोहक खुश्‍बू आसपास के माहौल को खुशनुमा बना देती है ऐसे में ज्यादातर लोग अपने घरों में गुलाब के पौधे (Rose Plant) लगाना ज्यादा पसंद करते हैं।

यदि आप भी अपने घरों की शोभा बढ़ाना चाहते है और ढेरों फूल पाना चाहते है तो हम बता रहे है गुलाब के पौधों को लगाने का सही तरीका। गुलाब के पौधे की अच्छी तरह देखभाल की जाए तो पौधों स्वस्थ रहने के साथ ज्यादा फूल देते है। ऐसे में इनकी सही देखभाल करने के लिए ध्‍यान देने योग्य बातें..

इस तरह तैयार करें मिट्टी

गुलाब के पौधे को लगाने के लिए सबसे पहले मिट्टी में गोबर की खाद के साथ अन्‍य पोषक तत्व को मिला कर मिट्टी तैयार करें. ध्यान रहे मिट्टी को नम रखा जाना चाहिए। इससे ये जल्‍दी बढ़ेंगे। हमेशा गुलाब के  पौधों को काली और लाल मिट्टी में उगाना चाहिए। समय समय पर इसकी खुदाई करते रहना चाहिए।

 फुहार के जरिये पानी दें

पौधे रोपने के बाद इनको धूप, खाद और पानी की जरूरत होती है. गर्मियों में गुलाब के पौधों को ऐसी जगह रखना चाहिए जहां इसे सीधे धूप ना लगे। वहीं गुलाब के पौधों की सिंचाई फुहार के जरिये करना चाहिए। पौधे गमले में हों तो इन पर पानी का छिड़काव रोज करना चाहिए, इससे पौधा जल्‍दी विकसित होगा और इसकी शाखाएं बढ़ेंगी।

इसकी मिट्टी में डालें गोबर खाद

महीने में कम से कम दो बार पौधों को गोबर खाद देना चाहिए। वहीं गुलाब के पौधों में कैल्शियम की जरूरत की पूरा करने के लिए अंडे का छिलका काफी उपयोगी माना गया है। इसे गुलाब के पौधों वाले गमले की मिट्टी या जमीन में मिला कर खाद के रूप में इसका इस्तेमाल करें।

इस तरह बढ़ेंगे आपके पौधे

गुलाब के पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे च्छी तरीका है कि आप किचन में धुली सब्जियों का बचा पानी, सब्जियों, फलों के छिलकों के मिट्टी में डाल सकते हैं. इससे पौधों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व मिलेंगे और मिट्टी भी नम बनी रहेगी।

 समय समय पर करते रहें सफाई

अपने पौधों की मिट्टी के आस पास उगने वाली खरपतवार को समय समय पर साफ करते रहें. वहीं इसकी मिट्टी की भी निराई-गुड़ाई जरूर करते रहें. इससे पौधों को मिलेगा, और वह स्वस्थ बने रहेगें।