आपकी बेटी का खाता भी यदि सुकन्या समृद्धि योजना में खुला हुआ है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। जानकारी दे दें की आपके पास में बस आज का ही मौक़ा है कल यानी 1 अक्टूबर से इस योजना में बड़ा बदलाव हो जाएगा। अतः आज ही आप इस योजना निपटा लें अन्यथा आपकी बेटी का खाता बंद हो सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें की नए नियम के अनुसार बेटी के इस योजना के खाते को उसके माता-पिता या उसके क़ानूनी अभिभावक ही संचालित कर सकते हैं। ऐसा न करने पर यह खाता बंद हो सकता है।

सरकार दे रही है शानदार ब्याज

आपको बता दें की पीएम नरेंद्र मोदी ने बेटियों के भविष्य को देखते हुए इस योजना को चलाया था। इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी। इस योजना में मात्र 250 रुपये से बेटी के नाम खाता खुलवाया जा सकता है। इस पर सरकार काफी जबरदस्त ब्याज भी देती है। बता दें की वर्तमान में सरकार इस योजना में जमा की हुई धनराशि पर 8.2% दे रही है। यदि आप बेटी के सुखद भविष्य के लिए लांग टर्म इन्वेस्ट प्लॉन को लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

स्कीम में होगा यह बदलाव

इस योजना में होने वाले बदलाव की बात करें तो बता दें की सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किया है। यह नया नियम सुकन्या योजना के तहत खोले गए खातों के लिए होगा। जिन्हें नेशनल सेविंग स्कीम के तहत खोला गया है। इस नियम के मुताबिक यदि बेटी का खाता किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा खोला गया है। जो लड़की का क़ानूनी अभिभावक नहीं है तो इस स्थिति में खाते को बेटी के नेचरल माता-पिता के नाम पर ही ट्रांसफर किया जाएगा। ऐसा न करने पर इस खाते को बंद किया जा सकता है। इस योजना का यह नियम 1 अक्टूबर 2024 से लागू हो जाएगा।

21 साल लखपति बन जायेगी बेटी

बता दें की सुकन्या समृद्धि योजना के लोकप्रिय होने का कारण इस पर मिलने वाला ब्याज भी है। जनवरी-मार्च 2024 की तिमाही में इस योजना पर 8.2% का ब्याज मिल रहा है। जैसा की आपको बताया है की यह एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लॉन है अतः 21 साल का होने पर यह आपकी बेटी को लखपति बना सकता है।

मान लें की आप इस योजना में सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो जब आपकी बेटी 21 साल की हो जायेगी तब उसके पास में 69 लाख रुपये की रकम होगी। आपको बता दें की इस स्कीम में आपको धारा 80c के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है। इस योजना में आप अपनी दो लड़कियों के लिए खाता खोल सकते हैं। जुड़वा बच्चे होने की स्थिति में आप तीन बेटियों के लिए भी खाता खोल सकते हैं।