नई दिल्ली. बेरोजगार लोगों को रोजगार पाने का एक बेहतरीन अवसर SBI  की ओर से रहा है यदि आप इस काम को करने के लिए इच्छुक है तो आप हर महीने घर बैठे 45 से 90 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। इस काम के लिए बस आपके पास कुछ जमीन होनी चाहिए। अब आप जानना चाहेगें कि किस तरह का काम करने से इतना पैसा घऱ बैठे कमा सकते है तो आपको बताते है कि बैंक एटीएम से जुड़े बिजनेस के बारे में आप तो जानते ही होंगे। यह नियमित आय देने वाला एक अच्छा बिजनेस माना जाता है. इसके लिए कई बैंक एटीएम के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करती हैं। इसी कड़ी में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक एटीएम फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise Business) देकर लोगों को घर बैठे कमाई करने का बेहतरीन अवसर  दे रहा है. यदि आप इल बिदनिस को करना चाहते है तो जान लें पूरी प्रोसेस और जरूरी दस्तावेजों से जुड़ी जानकारी…

कम लागत में मुनाफे वाला बिजनेस

एसबीआई एटीएम फ़्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको काफी कम पैसा निवेश करना होता है. इस बिजनेस के जरिए आप ₹45,000 से ₹90,000 हर महीने तक कमा सकते हैं। हालांकि, यह तब होगा जब एटीएम से रोजाना 300 से 500 ट्रांजेक्शन होंगे।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको लगभग ₹5 लाख रुपये की राशि खर्च करनी होगी, जिसमें से ₹2 लाख एसबीआई द्वारा रखा रिफेंडेबल अमाउंट है, जबकि शेष ₹3 लाख वर्किंग कैपिटल है। यदि आप कॉन्ट्रेक्ट खत्म होने से पहले एटीएम के संचालन को बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो एसबीआई केवल ₹1 लाख की राशि आपको वापस करेगा।

एसबीआई एटीएम फ्रैंचाइज़ी से जुड़े नियम व शर्तें

 एसबीआई एटीएम फ्रैंचाइज़ी का बिजनिस शुरू करने के लिए आपके पास एटीएम के लिए 50 से 80 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।

आपके एटीएम लोकेशन से 100 मीटर के अंदर कोई अन्य बैंक का एटीएम नहीं होना चाहिए।

आवेदक को रोजाना कम से कम 300 या उससे ज्यादा ट्रांजेक्शन की गारंटी देनी होगी।

एटीएम सिक्योरिटी के लिए मजबूत कंक्रीट की छत होना जरूरी है।

एटीएम वी-सैट इंस्टालेशन के लिए अधिकारियों या सोसायटी से एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

एसबीआई एटीएम फ्रैंचाइजी लेने के लिए अनिवार्य केवाईसी वेरिफिकेशन पूरा करना होता है. इनमें आईडी प्रूफ के लिए पैन, आधार या वोटर कार्ड, एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली बिल, राशन कार्ड और बैंक पासबुक, 4 पासपोर्ट साइज फोटो, वैलिड ईमेल आईडी, रजिस्टर्ड फोन नंबर, जीएसटी पंजीकरण और जीएसटी नंबर आदि डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी हैं। इसके अलावा, पिछले 3 वर्षों के वित्तीय दस्तावेज जैसे बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट की भी आवश्यकता होती है, जो बिजनेस के लिए आपकी नेट वर्थ साबित करे।

कैसे करें अप्लाई?

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी ऑफर के लिए आवेदन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवदेन किया जा सकता है।

आवेदन करने के बाद एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी टीम आपसे संपर्क करती है और आपको एसबीआई को एक आवेदन पत्र भरना होता है।