Kashmiri Pulav Recipe: पुलाव तो आप सब ने खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी कश्मीरी पुलाव खाया है नहीं खाया तो आज हम आपको इसकी एक रेसिपी बताने वाले है जिसको बनाने में मात्र 15 से 20 मिनट लगते है. चलिए आपको बताते है की आप कश्मीरी पुलाव कैसे बना सकते है.

चाहिए ये इंग्रीडिएंट्स

बासमती चावल
काजू
बादाम
अनार दाने
सेब कटा
इलायची पाउडर
बड़ी इलायची
लौंग
दालचीनी पिसी
तेजपत्ता
कश्मीरी लाल मिर्च
चीनी
केसर
हरा धनिया कटा
घी
नमक

कैसे बनाएं

कश्मीरी पुलाव को बनाने के लिए आपको सबसे पहले बासमती चावल लेना है. वेज पुलाव बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसे आधा घंटे के लिए रख दें. इस के बाद आपको कड़ाही में घी डालना है और इसे गर्म करना है. जब ये गर्म हो जाए तो आपको इस मं लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता और बड़ी इलायची डालकर अच्छे से भून लें.

इस के बाद आपको इन खड़े मसालों को लाल मिर्च पाउडर, चीनी, केसर और स्वाद हिसाब से नमक मिला दें और करछी से चलाते हुए लगभग 1 मिनट तक अच्छे से फ्राई कर लें.इस के बाद आपको इस में चावल डाल देना है और इसे कम से कम 1 से 2 मिनट तक के लिए फ्राई करना है.

चावल को फ्राई करने के बाद आपको इस में 2 कप पानी डाल दीजिए.इस के बाद आपको इसे कड़ाही को ढककर मीडियम आंच पर चावल को 12-14 मिनट तक पकने दें. इसे पकने के बाद आपको इसे बीच-बीच में चेक करते रहना है और इसे चावल ठीक से पक रहे हैं. मान लीजिए जब चावल अच्छे से पक जाएं तो इस के लिए आप गैस को बंद कर दें. अब इसके बाद चावल को एक बर्तन में अच्छे से निकाल लें.

आपको इस में काजू, बादाम को बारीक काट लें और उन्हें पुलाव में मिक्स करना है. यही नहीं इसके बाद आपको अनार दाने और सेब को भी पुलाव में डालकर अच्छे से मिलाना है. अब आपका इस में कश्मीरी पुलाव बनकर तैयार गया. हो गया है बनकर तैयार है आपका पुलाव

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *